इन लीगों ने बनाया खिलाड़ियों को करोड़पति, क्रिकेट ही नहीं ये खेल भी

आज से अगर कुछ दशक पहले की बात करें तो किसी भी खेल के खिलाड़ी इतने अमीर नहीं हुआ करते थे। हालांकि जबसे कुछ लीगें शुरू हुई हैं, उन्होंने खिलाड़ियों को कुछ ही सालों में करोड़पति तक बना डाला है। ऐसा ही कुछ लीगों में बीसीसीआई की आईपीएल लीग भी शामिल है। लीग से बोर्ड शानदार कमाई करते हैं, दर्शकों का मनोरंजन भी होता है और साथ ही खिलाड़ियों की भी बल्लेबल्ले हो जाती है। तो चलिए जानते हैं क्रिकेट के अलावा और कौनकौन से खेलों में लीग होती है जिनके खिलाड़ी करोड़पति हैं।

क्रिकेट ही नहीं इस खेल के खिलाड़ी भी करोड़पति

क्रिकेट के बारे में बात करें को आईपीएल में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है। इस लीग में खेलने वाले खिलाड़ी करोड़पति हैं। इस लीग में खिलाड़ियों की नीलामी करोड़ों में होती है। बस एक सीजन भी कोई खिलाड़ी खेल ले तो करोड़पति बन जाता है। वहीं कबड्डी की बात करें तो देश में इन दिनों प्रो कबड्डी का भी क्रेज काफी बढ़ गया है। इसमें भी शानदार खिलाड़ियों की नीलामी होती है। बड़ेबड़े बिजनेसमैनों की टीम है और वे खिलाड़ियों को अपनी टीम की ओर से खेलने के लिए करोड़ों का भुगतान करते हैं। वहीं ये दोनों खेल देश में इतना लोकप्रिय होने के बावजूद ओलंंपिक का हिस्सा नहीं हैं। इस पर हमेशा से सवाल उठता रहा है। हालांकि इसके पीछे वजह है इनका फार्मैट। जिस फार्मैट में ये दोनों खेल खेले जाते हैं, वह ओलंपिक के फार्मैट में फिट नहीं बैठता।

ये भी पढ़ें- भगवतगीता पढ़ कर मिली ताकत, फिर ओलंपिक मेडल जीत किया कमाल

ये भी पढ़ें- धोनी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर क्रिकेटर, जानें कहां से कमा रहे इतना पैसा

नीलामी में ही मिलते हैं सबसे ज्यादा पैसे

इस वक्त भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान विराट कोहली सबसे अमीर हैं। वहीं पूर्व खिलाड़ियों की बात करें को सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। हालांकि एमएस धोनी दुनिया के दूसरे नंबर के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। वहीं कबड्डी की बात करें तो प्रदीप नरवाल को यूपी के योद्धा टीम में 1.65 करोड़ रुपये दे कर नीलामी में खरीदा गया है। वे कबड्डी की लीग में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। कबड़्डी लीग के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ। आईपीएल और प्रो कबड्डी जैसी लीगों में खेलकर खिलाड़ी मालामाल हो रहे है वहीं ओलंपिक में भाग लेने वाली एथिलीट को जीवन यापन करने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा हैं। ऐसा दोहरा माप दंड की वजह से ही आज ये लीग्स सवालों के दायरे में आ गई हैं। 

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com