नोवाक जोकोविच हैं टेनिस जगत के नए बादशाह, जाने इनके ये बड़े रिकॉर्ड्स

हाल ही में हुए विंबलडन के ग्रैंड स्लैम के फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच ने जीत दर्ज करा कर इस बार 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है। बता दें इस मैच में जीत हासिल करके जोकोविच ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। बता दें कि उनके रिकाॅर्ड्स की संख्या में वृद्धि हुई है और वे सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रोजर फेडरर व राफेल नडाल की बराबरी पर खड़े हैं। तो चलिए जानते हैं नोवाक जोकोविच ने रविवार को ग्रैंड स्लैम खिताब जीत कर और कौनकौन से रिकाॅर्ड्स बनाए हैं।

14 साल में 20 ग्रैंड स्लैम का रिकाॅर्ड

रविवार को जोकोविच ने 20वीं बार ग्रैंड स्लैम मुकाबला अपने नाम किया था। साल 2008 में जोकोविच ने अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता था। खास बात ये रही कि नोवाक जोकोविच ने 14 साल में 20 ग्रैंड स्लैम हासिल किए हैं। वहीं रोजर फेडरर व राफेल नडाल को ये उपलब्धि पाने में 16 साल लग गए थे।

ये भी पढ़ें- बीच मैदान में मेसी ने आखिर किसे किया फोन, कैसे मनाया जीत का जश्न

ये चार ग्रैंड स्लैम दोदो बार जीतने का रिकाॅर्ड

जोकोविच ने 20 मे से चार ग्रैंड स्लैम दोदो बार जीते हैं। इसमें आस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विंबलडन व यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम शामिल हैं। बता दें कि राफेल व फेडरर ने फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम सिर्फ एकएक बार ही जीता है।

आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब 9 बार जीतने का रिकाॅर्ड

नोवाक जोकोविच ने 20 में से 9 बार तो सिर्फ आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब ही जीता है। खास बात ये है कि सभी रिकाॅर्ड्स में रोजर फेडरर व राफेल नडाल को नोवाक जोकोविच ने काफी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल फेडरर ने आस्ट्रेलियन ओपन खिताब को सिर्फ 6 बार ही हासिल किया है। वहां नडाल ने इस खिताब को केवल एक बार ही अपने नाम किया है।

ये भी पढ़ें- पबजी खेल कर चढ़ा था शूटिंग का चस्का, अब ओलंपिक में दिखाएंगे जलवा

2010 में सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकाॅर्ड

साल 2010 में नोवाक जोकोविच ने सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकाॅर्ड भी अपने नाम ही कर रखा है। उन्होंने साल 2010 में 15 टाइटल अपने नाम किए हैं। वहीं राफेल ने उस साल सिर्फ 13 खिताब ही अपने नाम किए हैं। वहीं फेडरर का नाम तो दूरदूर तक लिस्ट में नहीं है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com