अब OLA स्कूटर की मचेगी धूम, जानिए खासियत

     टैक्सी और कैब उपलब्ध कराने वाली भारतीय कंपनी ओला अब अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने जा रही है। कंपनी की ओर से स्कूटर अभी लांच नहीं की गई है लेकिन अपने ट्वीटर हैंडल से स्कूटर के मॉडल से जरूर पर्दा हटा दिया है। ब्लैक कलर में ओला स्कूटर काफी डैशिंग लग रहा है। कंपनी ने इसके फीचर्स भी धीरे-धीरे शेयर करना शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं इसकी खूबियां। 
अप्रैल में कर दी थी घोषणा

ओला कंपनी की ओर से इलेक्ट्रिक स्कूटर लाने की बात अप्रैल में ही कर दी गई थी। भारत में चार्जिंग वाहनों के लिए आगे आए ओला ने इसके लिए काफी बड़ा सेटअप लगाया था। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने ट्वीट करके ओला स्कूटर से जुड़ी काफी जानकारी शेयर की थी। एक वीडियो में वह खुद भी इसे चलाते हुए नजर आ रहे हैं। जो झलकियां अभी तक सामने आई है उसको देखकर लगता है कि यह एटरगो से मिलता जुलता है, क्योंकि ओला ने पिछले साल एटरगो को खरीदा था और कंपनी भारत में इसकी सहायता से ही अपना स्कूटर ला रही है।

क्या होगी खासियत

जहां चार पहिया बनाने वाली बड़ी कंपनियां भी दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन उतार रही हैं तो ऐसे में ओला कैसे पीछे रहती। उसने भी अपनी स्कूटर को सबके सामने पेश करके अन्य कंपनियों की चुनौती बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि ओला स्कूटर बड़े बूट स्पेस के साथ होगा यानी आपको पैर रखने की काफी जगह मिलेगी। इसके आलावा वाहन ऐप से लैस होगा और इसमें चाभी की जगह यह आपके ऐप से चलेगा। साथ ही इसका माइलेज भी काफी अच्छा बताया जा रहा है। जिस श्रेणी में यह स्कूटर आ रहा है उसमें यह रेंज काफी आगे होगी। अभी एटरगो एपस्कूटर जहां 80 किलोमीटर की रेंज में है वहीं ओला 240 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

आगे क्या है योजना

ओला की ओर से अभी 400 शहरों में एक लाख से ज्यादा हाइपरचार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी की जा रही है। यह घोषणा कंपनी की ओर से अप्रैल में ही कर दी गई थी। इस साल के अंत तक पांच हजार स्टेशन सिर्फ 100 शहरों में लगेंगे। कंपनी अगले पांच साल में इस मामले में करीब दो बिलियन यानी 150 करोड़ रुपए से अधिक निवेश करने की योजना बना चुकी है। अगर ओला कंपनी के चार्जिंग  स्टेशन से चार्ज करेंगे तो कंपनी दावा करती है कि यह 18  मिनट में 50 फीसद वाहन को चार्ज कर देगी। और 50 फीसद चार्जिंग के साथ स्कूटर 75 किलोमीटर तक की रेंज को नाप सकता है। यह बात वाकई चौकाने वाली है लेकिन कंपनी ने दावा किया था कि वह कुछ सेकेंड में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर बना रही है।

-GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com