बालों की ग्रोथ के लिए रामबाण है प्याज से बना ये हेयर मास्क, आजमा कर देखिए

बालों का झड़ना आज एक बहुत बड़ी समस्या है. सीजन के बदलने से लेकर हमारे गलत खान-पान और लाइफस्टाइल तक ये सभी बालों की समस्या के मुख्य कारण हैं. इसके लिए हमें इन चीजों में सुधार की बहुत जरूरत है. वैसे आप कुछ केयर कर के अपने बालों की ग्रोथ से लेकर उनको सुंदर और चमकदार बना सकती हैं.

तो इसके लिए आपको सबसे पहले केमिकल प्रोडक्ट्स ही ध्यान आ रहे होंगे. लेकिन अगर मैं आप से कहूं कि नेचुरल चीजों के साथ आप अपने बालों को ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं तो शायद आपको यकीन नहीं होगा. लेकिन हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो हेयर ट्रीटमेंट में आपको फायदा देगी. इनमें से मुख्य चीज है प्याज.
आपको बता दें प्याज बालों को प्राकृतिक रूप से बालों को घना करता है. ये बालों के लिए सबसे सस्ता और प्रभावी ट्रीटमेंट है. प्याज़ के रस में सल्फर होता है जो बालों की मजबूती के लिए जरूरी है.प्याज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की समस्या जैसे- झड़ते हुए बालों को रोकना, पतले बालों में फिर भी ग्रोथ लाना, स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कैसे प्याज़ हमारे बालों की ग्रोथ में मदद करता है-
हेयर मास्क जो हैं फायदेमंद-
प्याज के साथ एलोवेरा
प्याज और एलोवेरा ये दोनों ही चीजें हमारे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छी हैं. दोनों के मिश्रण से हम प्रभावशाली हेयर मास्क बना सकते हैं. जिससे हमारे बाल झड़ना कम होने के साथ ही साथ फिर से उगना चालू हो जाएंगे.
सामग्री- एलोवेरा जैल – 1/4 कप, प्याज- 1
बनाने और लगाने का तरीका
एलोवेरा के पौधे से उसका जेल निकालें फिर इसे ब्लेंडर में डाल कर इसमें एक प्याज डालें और इसे अच्छी तरह से पीस लें. जब आप बाल धोने जाएं तो उसके 30 मिनट पहले इस मास्क को लगाएं. फिर 30 मिनट बाद धो लें.
प्याज के साथ रोजमेरी
सामग्री- कोई भी हेयर ऑइल 1/2 कप, एक प्याज़ मीडियम साइज, रोजमेरी के पत्ते 1/4 कप

बनाने और लगाने का तरीका- प्याज को काटकर तेल के साथ सॉस पैन में डालें. जो हेयर ऑइल आप प्रयोग करती है उसे इस्तेमाल कर सकती हैं. प्याज में अपनी ही एक महक होती है जो आसानी से नहीं जाती तो इसके लिए आप तेल में सूखी रोज़मेरी के पत्ते डालें. अब आप 15 से 20 मिनट तक प्याज को गोल्डन होने तक गर्म करें. तेल को ठंडा कर छान लें फिर सर पर लगाएं. शैम्पू करने से पहले 30 मिनट तक कम से कम इसे अपने सिर पर लगाएं रहें.
ये दोनों हेयर मास्क आप अपनी बालों की ग्रोथ के लिए प्रयोग कर सकती हैं. ये पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है. इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com