एसबीआई में बदलना है रजिस्टर्ड नंबर या ब्रांच, बस घर बैठे करें ये काम

नेटबैंकिंग के समय में सारा काम चुटकियों में होने लगा है वो भी बिना बैंक के चक्कर लगाए। लेकिन नेटबैंकिंग में आपके फोन नंबर की बहुत अहमियत है। रजिस्टर्ड नंबर के माध्यम से आप अपने सारे ट्रांजेक्शन करते हैं बैलेंस जानते हैं अपनी अकाउंट डिटेल निकालते हैं और भी काफी कुछ कर सकते हैं। लेकिन क्या हो कि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास न हो, आप भूल जाएं या फिर आपका फोन खो जाए। ऐसे में आपको फिर से उसे बदलवाना पड़ेगा। इसी तरह आप अपनी ब्रांच से खुश नहीं हैं तो आप दूसरी ब्रांच लेना चाहते हैं या फिर आपको घर बदलने पर अपनी ब्रांच बदलनी है तो यह काम भी अब एसबीआइ बैंक के साथ घर बैठे करने की सुविधा लाया है। कैसे इस सुविधा का लाभ उठाएं, आइए जानते हैं।

कितनी जरूरी नंबर की सुरक्षा
साइबर ठगी से बचने के लिए आपको अपने मोबाइल और मोबाइल बैंकिंग की सुरक्षा खुद करनी होगी। जो नंबर आप चला रहे हैं उसी को बैंक में पंजीकृत कराएं। इसे आप दो तरह से कर सकते हैं। नेटबैंकिंग का उपयगो करने वाले घर बैठे इसे बदल सकते हैं। इसके लिए आपको एसबीआइ (भारतीय स्टेट बैंक) की जानकारी साझा कर रहे हैं। उसके द्वारा यह सुविधा का लोग फायदा ले रहे हैं।

तीन तरह से बदले नंबर
आप नेटबैंकिंग की वेबसाइट में जाएं और वहां आनलाइनएसबीआइ.कॉम पर जाना होगा। यहां आपको अपनी प्रोफाइल में जाकर पर्सनल डिटेल पर क्लिक करना होगा। आपको प्रोफाइल का पासवर्ड डालना होगा। इसे सबमिट करने के बाद आपको ईमेल आइडी और पुराना नंबर दिखाई देगा। जिसमें बदलने का विकल्प होगा। आपको निर्देशों का पालन करते हुए इसे बदल देना है। इसके अलावा आप बैंक जाकर भी अपना मोबाइल नंबर बदलवा सकते हैं। यह उनके लिए जो इंटरनेट या फिर तकनीकी चीजें कम समझते हैं। आप वहां फार्म भरकर कुछ दस्तावेज लगा सकते हैं इसके बाद आपका नंबर बदल जाएगा। इसके अलावा आप एटीएम जाकर भी अपना नंबर बदल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास पुराना नंबर भी होना चाहिए। वरना आप नंबर बदल नहीं सकते क्योंकि इस सुविधा के तहत नंबर परिवर्तन वाले विकल्प पर जाकर आप अपना पुराना रजिस्टर्ड नंबर डालते हैं जिसमें आपके पास एक ओटीपी आता है उसे डालने पर ही आप नंबर बदल सकते हैं।

बैंक शाखा को भी बदलें
जब आज के समय में घर बैठे सारे काम हो रहे हैं तो लोग बैंक शाखा के लिए भागदौड़ क्यों करें। कभी-कभी घर का पता बदलने या फिर शहर छोड़ने पर बैंक की शाखा बदलनी जरूरी हो जाती है। ऐसे में उस बैंक शाखा को बदलने के लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं। एसबीआइ ने आपको सुविधा दी है कि आप बिना कहीं जाए घर से ही अपना बैंक शाखा बदल सकते हैं।

ऐसे बदलें बैंक शाखा
घर बैठे एसबीआइ बैंक शाखा बदलने के लिए आपका केवाईसी होना बहुत जरूरी है और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए। इसके बाद ही आप शाखा बदल सकते हैं। सबसे पहले आनलाइनएसबीआइ.कॉम वेबसाइट पर जाएं और पर्सनल बैंकिंग में जाकर यूजरनेम और पासवर्ड डालें। इसके बाद ‘इ-सर्विस’ के विकल्प पर जाएं। यहां ‘ट्रांसफर आफ सेविंग अकाउंट’ पर जाएं। इसके बादआप आपको अकाउंट नंबर और आपका बैंक शाखा दिखेगा। आपके पास जितने खाते हैं उसे चुने। आप जिस शाखा में इसे ट्रांसफर करना चाहते हैं उसका कोड डाले और यहां खुद शाखा का नाम दिखेगा। इस पर क्लिक करके इसे कंफर्म करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिजसे डालकर आप अपना बैंक शाखा पूरी तरह कंफर्म कर लें। यह प्रक्रिया एक हफ्ते के अंदर पूरी हो जाएगी। और आपका ब्रांच बदल दी जाएगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com