पाक क्रिकेट बोर्ड देता है भारत के इस खिलाड़ी की कमाई से भी कम पैसे

भारतीय क्रिकेट बोर्ड दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। वो अपने अकेले एक खिलाड़ी को जितना पैसा दे देता है उतना पैसा तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड पूरी टीम के खिलाड़ियों को मिलाकर भी नहीं दे पता है। यह सुनकर बहुत अजीब लगा होगा न पर ये एक दम सच है। रोहित की इंडोसर्मेंट से होने वाली कमाई को छोड़ भी दें तो भी वो पूरी पाकिस्तानी टीम से ज्यादा पैसा कमाते हैं।

बीसीसीआई देता है इन खिलाड़ियों को 7 करोड़ रूपए सालाना

अभी हाल ही में बीसीसीआई ने अपने वार्षिक अनुबंध की सूची जारी की है। इस सूची में शामिल कप्तान विराट कोहली,उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज बुमराह को A+ की श्रेड़ी में रखा गया है। बीसीसीआई सलाना अनुबंध में इन खिलाड़ियों को 7 करोड़ रूपए देती है।

बीसीसीआई के A ,B और C कैटेगरी में शामिल हैं ये खिलाड़ी

श्रेणी ए – इसमें सूची में भारतीय टीम के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या को शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों के साथ सलाना 5 करोड़ रूपए का अनुबंध किया हुआ है।

श्रेणी बी – बीसीसीआई ने रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल को इस सूची में शामिल किया है।बीसीसीआई इन खिलाड़ियों को सालाना 3 करोड़ रुपए देता है।

श्रेणी सी – बीसीसीआई ने इस सूची में शामिल खिलाड़ियों के साथ सालाना 1 करोड़ रूपए का अनुबंध किया है। इस सूची में कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को देता है इतने रूपए

पाकिस्तान बोर्ड भी अपने खिलाड़ियों को 3 श्रेणी में बांटता है और उसी हिसाब से सालाना खिलाड़ियों को पे करता है। श्रेणी ए में शामिल खिलाड़ियों के साथ सालाना 11 लाख रूपए का अनुबंध किया गया है। अगर भारतीय रूपए में बात की जाये तो यह रकम 5.20 लाख होती है। श्रेणी ए में कप्तान बाबर आजम के अलावा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और अजहर अली शामिल हैं। वहीं श्रेणी बी में शामिल 9 खिलाड़ियों को सालाना 7.50 लाख, जबकि सी श्रेणी में शामिल 6 खिलाड़ियों को सालाना 5.50 लाख पाकिस्तानी रुपया दिया जा रहा है।

पाकिस्तान की पूरी टीम के बराबर पैसा मिलता है अकेले रोहित को

अगर पाकिस्तान के अनुबंध में शामिल 18 खिलाड़ियों को मिलने वाली कुल रकम की भारतीय पैसों से कंपेयर किया जाए तो 7 करोड़ भारतीय रूपए होते हैं। वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड क्लास A + में शामिल विराट, बुमराह और रोहित शर्मा को 7 -7 करोड़ रूपए दे रहा है। तो कुल मिलाकर यह भी कहा जा सकता है कि खेल के मैदान के अंदर भारी पड़ने वाली भारतीय टीम कमाई के मामले में भी पाकिस्तान टीम पर भारी पढ़ती है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com