विराट के रिकार्ड्स तोड़ रहा ये पाकिस्तानी खिलाड़ी पर कमाई इतनी कम

फिल्म जगत हो, बिजनेस फील्ड या फिर खेल जगत सभी जगह आपस में अचीवर्स की तुलना होना लाजमी होता है। ऐसे में कुछ लोग फिल्म स्टार्स की कमाई, उनके लुक्स और हिट फिल्मों को लेकर तुलना करते हैं। वहीं कुछ लोग बिजनेस वर्ल्ड में कंपनियों के सालाना टर्न ओवर पर बात करते हैं तो कुछ स्पोर्ट्स पर्सन की परफॉर्मेंस व कुछ उनकी कमाई को लेकर तुलना करते हैं।

ऐसे में कुछ समय से पाकिस्तानी क्रिकेटर बाबर आजम और विराट कोहली के बीच बेहतर बल्लेबाजी को लेकर तुलना हो रही है। वहीं अब दोनों की कमाई को लेकर भी बात चल रही है। तो चलिए जानते हैं कि बाबर विराट के आगे कमाई के मामले में कहा पर स्टैंड करते है।

कमाई के मामले में विराट हैं क्रिकेट वर्ल्ड के बादशाह

बता दें कि इंटरनैशनल लेवल पर बाबर आजम व विराट कोहली की बल्लेबाजी को लेकर अकसर तुलना की जाती रही है। हालांकि कमाई की बात करें तो बाबर ही क्या कई सारे क्रिकेटर विराट कोहली के सामने पानी मांगते नजर आएंगे। दरअसल कमाई के मामले में विराट कोहली क्रिकेट वर्ल्ड के बादशाह हैं। हालांकि फिर भी हम आपको बताते हैं कि दोनों खिलाड़ियों में से कौन कितना कमा लेता है।

विराट कोहली और बाबर आजम की कमाई की तुलना

विराट कोहली बीसीसीआई की लिस्ट में टॉप प्लेयर में आते हैं। विराट ए प्लस श्रेणी में आते हैं। इस कैटेगरी में आने वाली खिलाड़ियों को बोर्ड सालाना 7 करोड़ रुपये देता है। वहीं दूसरी तरफ अगर बाबर आजम की कमाई की बात करें तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अलग ही हिसाब-किताब चलता है। दरअसल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की लिस्ट में ये खिलाड़ी शीर्ष श्रेणी में आते हैं। इस हिसाब से बाबर को सालाना करीब पाकिस्तानी 11 लाख रुपये दिए जाते हैं। इस रकम को यदि भारतीय मुद्रा में एक्सचेंज किया जाए तो ये करीब 5 लाख रुपये होंगे। सालाना इनकम की बात करें तो बाबर से सिर्फ कोहली ही नहीं बल्कि रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह भी काफी आगे हैं।

आईपीएल में कोहली और पीएसएल से बाबर कमाते है इतने रुपए
बता दें कि जिस तरह भारत में इंडियन प्रीमियर लीग होती है, उसी तरह से पाकिस्तान में पाकिस्तान सुपर प्रीमियर लीग भी होती है। तो अगर कोहली को आईपीएल व बाबर को पीपीएल में मिलने वाले पेमेंट की तुलना करें तो ये बेईमानी होगी। दरअसल बाबर आजम को पीएसएल में खेलने के लिए 1 करोड़ 24 लाख रुपये मिलते हैं जो भारतीय रुपये में मात्र 60 लाख ही होते हैं। बता दें कि राजस्थान राॅयल्स की तरफ से खेलने वाले चेतन सकारिया तक को 1 करोड़ 20 लाख रुपये दिए जाते हैं। कोहली को बैंग्लोर की तरफ से खेलने के लिए सालाना 17 करोड़ रूपए मिलते है। विराट आईपीएल में सबसे ज़्यदा पैसे कमाने वाले खिलाड़ी भी हैं। इसके अलावा विराट की ब्रांड वैल्यू के हिसाब से बाबर उनके आगे कमाई के मामले में कहीं दूर-दूर तक नहीं टिकते हैं।

——ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com