गुलाब जल की कुछ बूंदे करेंगी मुहासों का काम तमाम ऐसे

गर्मी में स्किन ऑयली और चिपचिपी होने लगती है जिससे फेस पर गंदगी ज्यादा चिपकती है. इसी कारण से फेस पर अक्सर ब्रेकआउट्स और एक्ने यानी मुहासों की समस्या उत्पन्न होती है. इसके लिए बाजार में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जिसका इस्तेमाल आप करती होंगी. इन केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल लंबे समय के लिए ठीक नहीं हैं.

          लेकिन अगर आपको इसका नेचुरल और सिंपल तरीका मिल जाए जिससे आपके एक्ने की समस्या को भी निजात मिल जाए तो क्या बात है… तो इसमें गुलाब जल यकीनन आपकी काफी मदद कर सकता है. आप इसे कई तरीकों से अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं और मुंहासों को कम कर सकती हैं. दरअसल, गुलाब जल त्वचा के पीएच को संतुलित करता है और मुहासों का इलाज करने में मदद करता है.
शुद्ध गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबायल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. इसकी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल प्रॉपर्टीज स्किन पर मौजूद एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है. इतना ही नहीं, गुलाब जल यह भी सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा भविष्य में किसी भी जीवाणु संक्रमण से सुरक्षित रहे.
तो आज जानते हैं एक्ने से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल को किन-किन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं-

बनाएं गुलाब जल स्प्रे
यह गुलाब जल को इस्तेमाल करने का ये सबसे आसान और सीधा तरीका है. इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल लें और उसमें रोज़ वाटर डालें. अब आप अपने फेस को किसी जेंटल क्लीनर की मदद से साफ करें और सूखने दें. इसके बाद आप गुलाब जल को अपनी स्किन पर स्प्रे करें और करीबन आधे मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आखिरी में टिश्यू पेपर की मदद से वाइप करें. फिर अपने फेस पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा. ये नुस्खा गर्मियों में आपके चेहरे को ठंडक भी पहुंचाएगा.

नींबू और गुलाब जल का साथ
अगर आप गुलाब जल को नींबू के रस के साथ इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन लाइटन भी होगी. दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा के नुकसान से लड़ने में मदद करता है. इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो तेजी से पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं. विटामिन कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. जो मुँहासे के निशान को ठीक करने में मदद करता है. इसके लिए आप सबसे पहले अपनी स्किन को साफ करें. इसके बाद एक छोटा चम्मच गुलाब जल में एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने चेहरे के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इस मिश्रण को लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसे धो लें. हालांकि, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर आपको समर्स में स्किन पर रेडनेस या इरिटेशन हो रही है तो इस नुस्खे को उपयोग में लाने से बचें.

ग्लिसरीन और गुलाब जल
ग्लिसरीन और गुलाब जल भी एक साथ मिलकर ब्रेकआउट्स पर बेहद अच्छी तरह काम करता है. खासतौर से अगर आपकी स्किन रूखी है तो ब्रेकआउट्स से निपटने में यह नुस्खा बेहद कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आप एक चौथाई कप ग्लिसरीन में डेढ़ कप गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. फिर आप एक कॉटन पैड की मदद से अपने साफ चेहरे पर इसे लगाएं. यह गंदगी और तेल को हटाने में भी मदद करता है. साथ ही आपके पोर्स को अनक्लॉग करता है और एक्ने ब्रेकआउट्स को कम करने में मदद करता है.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल
मुल्तानी मिट्टी में एंसेशियल मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को पोषण देने और उसके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. साथ ही यह मुहासों को भी खत्म करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल लेकर एक पेस्ट बनाएं. अब अपने चेहरे को साफ करें. अब आप इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर फेस पैक की तरह लगाएं और सूखने दें. एक बार सूखने के बाद अपने चेहरे के पैक को ठंडे पानी से धो लें.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com