एक मैच में शतक के साथ 5 विकेट लेने वाले ये क्रिकेटर

क्रिकेट बैट और बॉल के साथ खेले जाना वाला खेल है। गेंद फेंकने वाले स्पेसलिस्ट प्लेयर को गेंदबाज वही बल्ले से कमाल दिखाने वाले प्लेयर को बल्लेबाज कहा जाता है। लेकिन इस खेल के मैच विनर वो खिलाड़ी होते है जो बैट और बॉल दोनों से कमाल दिखाने में सक्षम होते हैं। आईपीएल जैसी लीगों में इन खिलाड़ियों का गजब का बोल बाला भी होता है। ऐसे प्लेयर्स पर पैसों की जमकर बारिश होती है जो बैट के साथ बाॅलिंग में कमाल दिखा सकते हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में जैक्स कालिस, शॉन पोलक, एंड्रू फ्लिंटॉफ और भारत के कपिल देव ऐसे ही महान प्लेयर्स रहे हैं जिन्होंने टीम के लिए दोनों ही भूमिका बहुत अच्छे से निभाई है। तो चलिए ऐसे ही 3 प्लेयर्स के बारे में जानते हैं जिन्होंने एक ही मैच में शतक लगाने के साथ 5 विकेट लेने का कारनामा भी कर दिखाया है।

रोहन मुस्तफा

भारतीय मूल के यूएई टीम के खिलाड़ी रोहन मुस्तफा ने ये कारनामा साल 2017 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ करने में सफल रहे थे। उस वक्त टीम के कप्तान रहे रोहन ने 125 गेंदों का सामना करते हुए 109 रनों की दमदार पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से 7 चौके और 1 छक्का भी निकला था। जवाब में बैटिंग करने उतरी पापुआ न्यू गिनी टीम रोहन की बाॅलिंग के आगे ढेर भी हो गई थी। रोहन इस मैच में 8.2 ओवर में 5 विकेट झटकने में भी सफल रहे थे। उन्होंने इस दौरान उन्होंने केवल 25 रन खर्च किए थे।

पॉल कॉलिंगवुड

इंग्लैंड का ये दिग्गज ऑलराउंडर भी इस लिस्ट में शामिल हैं। कॉलिंगवुड ने ये कारनामा साल 2005 में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ किया था। पहले बल्लेबाजी करने के दौरान कॉलिंगवुड ने 112 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 391 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था। जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 223 रनों पर ढेर हो गई थी। इस मैच में कॉलिंगवुड बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट भी चटकाने में सफल रहे थे।

ये भी पढ़ें- हर हफ्ते हो रहा 2 करोड़ का नुकसान, तो मेसी क्यों दे रहे इस क्लब का साथ

ये भी पढे़ं- ओलंपिक के घोड़ों का भी होता है पासपोर्ट, ऐसे जीते हैं लग्जरी लाइफ

विव रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के दिग्गज बैट्समैन विव रिचर्ड्स भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। बता दें कि रिचर्ड्स ये कारनामा न्यूजीलैण्ड के खिलाफ करने में सफल रहे थे। इस मैच में बल्ले से 119 रनों की पारी खेलने के साथ 41 रन देकर 5 विकेट झटकने में भी वो सफल रहे थे। वहीं अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान इन्होंने 118 विकेट अपने नाम किए थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com