PM मोदी बोले- 26/11 हमले में जान गंवाने वालों को भूल नहीं सकता देश

PM मोदी बोले- 26/11 हमले में जान गंवाने वालों को भूल नहीं सकता देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश की जनता से 38वीं बार ”मन की बात’ कर रहे हैं। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने बाल दिवस के मौके पर  कर्नाटक में बच्चों से हुई बातचीत का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बच्चों ने उन्हें लेटर लिखे हैं, जिनसे पता चलता है कि ये नन्हें-मुन्हें बालक भी देश की समस्याओं से परिचित हैं। 
PM  मोदी बोले- 26/11 हमले में जान गंवाने वालों को भूल नहीं सकता देशLIVE updates:
– पीएम ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है, क्योंकि आजकल के बच्चे क्लास में बैठ कर पढ़ना पसंद नहीं करते और वे प्रकृति के बारे में जानना पसंद करते हैं। 
– 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। पीएम ने बताया कि इसके निर्माताओं के करीब तीन साल तक कठोर परिश्रम किया। इसिलए जो भी उस डिबेट को पढ़ता है, हमें गर्व होता है कि राष्ट्र को समर्पित जीवन की सोच क्या होती है?
– पीएम ने कहा कि क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि विविधताओं से भरे अपने देश का संविधान बनाने के लिए उन्होंने कितना कठोर परिश्रम किया होगा?
– संविधान हर नागरिक, गरीब हो या दलित, पिछड़ा हो या वंचित, आदिवासी, महिला सभी के मूलभूत अधिकारों की रक्षा करता है और उनके हितों को सुरक्षित रखता है।
– पीएम ने कहा कि आज हम भारत के जिस संविधान पर गौरव का अनुभव करते हैं, उसके निर्माण में बाबासाहेब आंबेडकर के कुशल नेतृत्व की अमिट छाप है।
– पीएम ने कहा कि आज ही के दिन एक खौफनाक पल भी भारत के इतिहास में आया था। ये देश कैसे भूल सकता हैं कि नौ साल पहले 26/11 को, आतंकवादियों ने मुंबई पर हमला बोल दिया था।
– पीएम ने कहा कि 4 दिसंबर को नौसेना दिवस है और हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि हमारे सैनिक समुद्र-तटों की रक्षा और सुरक्षा प्रदान करते हैं।

इस बार के कार्यक्रम से शुरू होने से पहले पीएम ने ट्वीट करके एक बार फिर लोगों से अपील की और कहा कि वे अपने विचारों को नरेंद्र मोदी मोबाइल एप्लीकेशन पर जरूर साझा करें। एक ओर पीएम मोदी मन की बात करेंगे, वहीं दूसरी ओर इसी दौरान बीजेपी के कई दिग्गज नेता गुजरात में चाय पर चर्चा करेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई चेता गुजरात चुनाव पर बातचीत करेंगे। 

इससे पहले हुए कार्यक्रम में पीएम ने बच्चों के स्वास्थ्य पर परिजनों को ध्यान देने की हिदायत दी थी। वहीं पीएम ने कहा था कि जम्मू कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सैनिकों के साथ मनाई गई दिवाली को वह कभी नहीं भूलेंगें।

पीएम ने खेल में भारत के अच्छे प्रदर्शन का जिक्र करते हुए कहा कि अलग-अलग खेल में हमारे खिलाड़ियों ने देश का नाम रोशन किया है। इसमें उन्होंने हॉकी टीम, किदाम्बी श्रीकांत के अच्छे प्रदर्शन की बात कही।  FIFA Under-17 World Cup का जिक्र कर मोदी बोले कि भले ही, भारत खिताब न जीत पाया लेकिन भारत के युवा खिलाड़ियों ने सभी का दिल जीत लिया। 

 
 
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com