दो बैंक देंगे एफडी पर नई दर से ब्याज, जानिए

पिछले दिनों भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। इससे पहले भी आरबीआई रेपो रेट बढ़ा चुकी थी। लगातार बढ़ा रही रेपो रेट से एक तरफ जहां लोन लेना महंगा हुआ वहीं बचत पर भी आंच आई। ऐसे में दोनों में संतुलन बनाने के लिए बैंक ने काम करना शुरू किया है। अभी फिलहाल दो बैंक ऐसे हैं जिन्होंने अपनी एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। इससे बचत करने वालों को थोड़ी राहत मिलेगी। आइए जानते हैं।

पीएनबी और कोटक महिंद्रा ने लिया फैसला
पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी और कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से यह फैसला लिया गया है कि वे अपनी एफडी की ब्याज दरों में थोड़ा इजाफा करेंगे। बैंकों ने यह फैसला आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने के  घोषणा के कुछ दिन बाद लिया है। आरबीआई ने 5 अगस्त को रेट बढ़ाए थे उसके बाद कई  बैंकों ने और एनबीएफसी संस्थाओं ने एफडी की ब्याज दर में बढ़ोतरी की। दोनों बैंक अपनी एफडी 17 अगस्त से लागू कर देंगे।

कितनी बढ़ी दरें
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में दूसरे नंबर पर शुमार पंजाब नेशनल बैंक यानी पीएनबी की ओर से जानकारी दी गई है कि एक साल से ज्यादा की अवधि वाले एफडी पर ब्याज दर 0.20 फीसद की वृद्धि की गई है। इस तरह से बैंक अब 5.50 फीसद का ब्याज देगा। वहीं एक साल से ज्यादा और दो साल से कम की अवधि की बचत पर 0.15 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। यह 5.45 फीसद से बढ़कर अब 5.50 फीसद हो जाएगा। दो साल से अधिक और तीन साल की एफडी पर 5.60 फीसद और तीन साल से अधिक व पांच साल से कम में 5.75 फीसद की दर से ब्याज मिलेगा। पांच से ज्यादा 10 साल के लिए ब्याज दर 5.60 फीसद की दर से मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 0.50 फीसद का अलग से ब्याज देगा। वहीं कोटक महिंद्रा ने 5.75 फीसद, 5.90 फीसद कर दिया है। तीन से 10 साल की अवधि में कोई बदलाव नहीं किया है यह 5.90 फीसद ही रहेगी जो पहले से ही अन्य बैंकों के मुकाबले थोड़ी अधिक है। बैंक ने आरडी यानी रिकरिंग डिपाजिट में भी छह महीने की बजत पर 0.25 फीसद की बढ़ोतरी की है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com