पोस्ट आफिस की यह योजना शादी के बाद कराएगी फायदा, जानिए

डाक घर में कई तरह की योजनाएं हैं जो काफी फायदेमंद है। इसमें निवेश करना न केवल सुरक्षित है बल्कि रिटर्न भी काफी अच्छा मिलता है। इसी तरह की एक योजना पोस्ट आॅफिस में काफी लोकप्रिय है। इसको मंथली इनकम स्कीम यानी एमआईएस के नाम से जानते हैं। जैसा की नाम से पता चलता है कि यह आपको महीने की आय के बराबर पैसा देती है जिससे आपके छोटे-मोटे काम तो हो ही जाते हैं। लेकिन यह स्कीम शादी से किस प्रकार जुड़ी है। आइए जानते हैं।

कितना है फायदा
वैसे तो आजकल बाजार में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों में बाजार काफी नीचे चला गया था और लोगों को घाटा हुआ। हालांकि अब स्थिति संभली हुई है। लेकिन यह एक ऐसी योजना है जिसमें बाजार के उतार चढ़ाव का असर नहीं देखने को मिलता है। यह जोखिम से मुक्त है और अच्छा रिटर्न देती है। इसमें मुनाफा शेयर बाजार से कम जरूर है लेकिन आपको डर नहीं लगेगा इसेमं निवेश करते समय। जहां तक फायदे देने की बात है तो आप एक बार इसमें पैसे जमा करते हैं तो 5 साल बाद आपको निश्चित आय मिलनी शुरू हो जाती है।

कैसे करें निवेश की शुरुआत
यह खाता आप चाहें तो अपनी पत्नी के नाम खुलवा सकते हैं या फिर संयुक्त रूप से। इसमें आप एक हजार रुपए निवेश करके खाता खुलवा सकते हैं और अधिकतम साढ़े चार लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। अगर संयुक्त खाता है तो नौ लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। जब यह मैच्योर होता है तो हर मेंबर को समान आय मिलती है। इस योजना में सरकार की ओर से 6.6 फीसद का वार्षिक ब्याज मिलता है। भुगतान हर महीने होने से काफी सहायता मिलती है। अगर आप समय से पहले अपना पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का दो फीसद काटकर आपको पैसा मिलेगा। आप इसे आनलाइन और पोस्ट आॅफिस में जाकर खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपके पास पोस्ट आॅफिस का बजत खाता होना जरूरी है। साथ ही आपको नकद पैसा जमा करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com