Post office की इस योजना से होगा जबरदस्त फायदा, कैसे करें निवेश

कोरोनाकाल में लोगों की बड़ी निवेश की योजना को काफी झटका लगा है। कुछ लोगों ने तो अपनी निवेश को रोक दिया और कुछ ने निकासी के जरिए अपना काम चलाया। लेकिन छोटे निवेशकों ने अपना निवेश जारी रखा है। बताया जा रहा है कि बैंकों से लेकर पोस्ट आॅफिस में भी छोटी निवेश करने वालों का क्रम बना हुआ है। ऐसे में हम छोटे निवेश की लोकप्रियता को देखते हुए डाकघर की योजना से आपका परिचय कराने जा  रहे हैं। इसमें आपको एक लाख रुपए जमा करने पर 35 हजार रुपए से ज्यादा का ब्याज मिलता है। क्या है यह योजना, आइए जानते हैं। 
पांच साल की है यह योजना
पोस्ट आॅफिस में पांच साल का निवेश करने वालों के लिए यह योजना है। इसमें निवेश करने के बाद आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है और ब्याज भी मिलता है। आपके नजदीकी पोस्ट आॅफिस में यह योजना आपको मिल जाएगी। बेहतर रिटर्न आपको किसी प्रकार का कोई पछतावा भी नहीं होता है। यह पूरी तरह वन टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम यानी की एक बार में निवेश करने की योजना है। योजना को नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी की एनएससी कहते हैं।

अभी मिल रहा है 6.8 फीसद का रिटर्न
यह योजना एक छोटे समट की योजना है। जो सिर्फ पांच साल के चलती है लेकिन अच्छा रिटर्न देती है। पांच साल बाद आपका पैसा आपको ब्याज सहित वापस मिल जाता है। जिस दिन आपका पैसा इस योजना के तहत जमा किया जाएगा उसी दिन से उसमें ब्याज की रकम जुड़ना शुरू हो जाती है। इस समय इस योजना के तहत 6.8 फीसद का रिटर्न लोगों को मिल रहा है। ब्याज की गणना वार्षिक तौर पर होगी और समय पूरा होने के बाद पैसा  मिल जाता है। बता दें कि बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तीन महीने पर अपडेट होती रहती है।

कितना कर सकते हैं निवेश
इस योजना के तहत आपको कम से कम एक बार में एक हजार रुपए का निवेश तो करना ही होगा। इससे ज्यादा अगर निवेश करते हैं तो यह 1100, 1500 रुपए कर सकते हैं। व्यक्तिगत तौर पर आप एक नाम से कई एनएससी खाते को खोल सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, यह खाता खुलवाने के बाद आप लोन की सुविधा भी ले सकते हैं। जरूरत होने पर आप इसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। समय पूरा होने से पहले आपको पैसा मिल जाए यह आसान नहीं होगा। कम से कम सामान्य परिस्थिति में तो बिल्कुल नहीं। अगर खाता धारक की मौत हो जाती है तो जरूर समय पूरा होने से पहले पैसा निकाल सकते हैं। इसमें 80सी के तहत लाभ मिलता है। इसकी लिमिट 1.5 लाख रुपए बताई जा रही है। जो ब्याज मिलेगा वह टैक्स के साथ होगा। हालांकि पोस्टआॅफिस की योजना में टीडीएस नहीं काटा जाता है। अगर आप एक लाख रुपए का निवेश पांच साल के लिए करते हैं तो आपको एक लाख 38 हजार 949 रुपए मिलेंगे यानी की 38 हजार रुपए से अधिक का फायदा होगा। इसी तरह दो लाख के निवेश पर 77 हजार रुपए से अधिक का लाभ मिलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com