क्या आप कोरोना वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं? तो पहले खुद को करें तैयार

देशभर में कोरोना की दूसरी लहर अपना भयंकर रूप ले चुकी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या में दिन पर दिन इजाफा होता जा रहा है. भारत में नए रिकॉर्ड दर्ज किए गए हैं. इस वायरस से बचाव के लिए पहला तो सावधानी है और दूसरा टीकाकरण है, जो भी बेहद महत्वपूर्ण है.
अबतक लाखों लोग कोविड वैक्सीन ले चुके हैं. और बहुत से अभी भी लाइन में हैं. जिन लोगों ने वैक्सीन लगवा ली है उनमें कई लोगों में साइड इफेक्ट्स देखने को मिले हैं. यहां तक की उनको अपनी जान भी गवानी पड़ी. वैक्सीन लेने के बाद तबियत ख़राब होने को लेकर लोग काफ़ी चिंतित हैं. हालांकि एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाता है.
इन दिनों लोगों का हेल्दी डाइट फ़ॉलो करना बहुत ज़रूरी है. इस वक़्त जो लोग डाइट या फिर वज़न कम करने के लिए अन्य प्रक्रियाओं को फ़ॉलो कर रहे हैं वह उसे तुरंत छोड़ दें. घर का बना हेल्दी खाना खाएं और टाइम से खाएं. इसके अलावा भी बहुत सी चीजें हैं जो वैक्सीनेशन से पहले ध्यान में रखी जानी चाहिए.
ज़्यादा समय न रहें खाली पेट
वैक्सीन लेने जा रही हैं तो खाली पेट ना रहें. इससे आपको मिचली या फिर चक्कर जैसी समस्या हो सकती हैं. बता दें कि वैक्सीन लेने के लिए लोगों को लंबे वक़्त तक इंतज़ार करना पड़ रहा है. लंबे वक़्त तक खड़े रहने से आपको खाली पेट कमजोरी की वजह से चक्कर आ सकते हैं. इसलिए खाली पेट कभी भी वैक्सीन लेने ना जाएं.
कोरोना के प्रोटोकॉल को फ़ॉलो करें
अगर आप वैक्सीन लेने जा रही हैं तो कुछ बातों का ध्यान ज़रूर रखें, जैसे- मास्क पहनें, एक हाथ की दूरी और हाथों को बार-बार सैनिटाइज करना. यह तीनों ही चीज़ें बाहर निकालने के बाद बेहद ज़रूरी हैं. बता दें कि अब भी कई ऐसे लोग हैं, जो मास्क को सही तरीक़े से नहीं पहन रहे हैं. इसलिए जितना हो सके, कोरोना के नियमों का पालन करें और मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ज़रूर फ़ॉलो करें.
ख़ुद को हाइड्रेट रखना
इन दिनों लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या काफ़ी हो रही है. गर्मी की तेज़ धूप में निकलने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आप समय-समय पर ख़ुद को हाइड्रेट रखें. अगर आप वैक्सीन लेने जा रही हैं तो अपने साथ पानी का बॉटल ज़रूर रखें. इसके अलावा घर पर भी जूस या फिर अन्य पेय पदार्थों को सेवन ज़रूर करें.
लाइट ब्रेकफ़ास्ट का करें सेवन
अगर आपकी वैक्सीनेशन के लिए सुबह में अप्वाइंटमेंट हैं तो बिना ब्रेकफ़ास्ट के बाहर ना जाएं. कोशिश करें कि आपका ब्रेकफ़ास्ट लाइट हो, जैसे- पोहा, ओट्स, दलिया, दही या फिर छाछ छाछ और दही में करी पत्ता को भी शामिल कर सकती हैं. ओवर इटिंग ना करें.
घर पर बना खाना खाएं
अगर आपका अप्वाइंटमेंट दोपहर में है तो लंच कर के जाएं. लंच में घर का खाना ही खाएं. कोशिश करें कि खिचड़ी और दलिया जैसी चीज़ों का सेवन करें. इसके अलावा दही-चावल का भी सेवन कर सकती हैं. फ़्रेश फल और सब्ज़ियां अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें.
अल्कोहल को कहें ना
इन दिनों शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ ज़्यादा देखने को मिल रही है. लोगों के बीच ऐसी धारणा बनी हुई है कि अल्कोहल से कोरोना वायरस पास नहीं आता, यह सबकुछ झूठ है. बता दें कि अल्कोहल आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है, जो आपके लिए रेस्पिरेटरी या फिर निमोनिया जैसी बीमारियों का ख़तरा पैदा कर सकता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com