पीवीआर और आइनॉक्स हुए एक, जानिए क्या होगा आगे

फिल्म प्रदर्शित करने के कारोबार में अब एक नया अनुभव देखने को मिलेगा। देश में दो बड़ी कंपनियां एक साथ आ गई हैं। उनके विलय होने से यह कारोबार तो बढ़ेगा ही साथ ही लोगों को फिल्म देखने का नया अनुभव मिलेगा और निवेशकों को भी फायदा होने की उम्मीद है। पीवीआर कंपनी और आइनॉक्स कंपनी की ओर से दोनों के बोर्ड ने यह विलय की मंजूरी दे दी है। आइए जानते हैं इससे क्या फर्क पड़ेगा।

कितना बड़ा है यह विलय
पीवीआर सिनेमा और आइनॉक्स दोनों ही देश में कई बड़े शाहरों में लोगों को फिल्म दिखाते हैं। अब थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। पीवीआर सिनेमा और आइनॉक्सी लीजर के एक साथ आने से आगे काफी कुछ नया मिलने वाला है। दोनों कंपनी के बोर्ड ने 27 मार्च को यह मंजूरी दी है। कंपनी की ओर से बताया जा रहा है कि अब दोनों ही संयुक्त रूप से देश में करीब 1500 से अधिक स्क्रीन के हकदार होंगे और फिल्में प्रदर्शित करेंगे।

निवेशकों को फायदा
पीवीआर और आइनॉक्स शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं और दोनों के विलय होने के बाद आइनॉक्स के 10 शेयर व पीवीआर के तीन शेयर होंगे। यह विलय हो जाएगा तब आइनॉक्स प्रमोटर की संयुक्त हिस्सेदारी 16.66 फीसद होगी और पीवीआर प्रमटर की 10.62 फीसद होगी। दोनों कंपनी एक हो जाती है तो शेयर बाजार में 16 हजार करोड़ रुपए से अधिक मार्केट कैपिटल हो जाएगा दोनों कंपनी का। दोनों ही कंपनियों के शेयर अभी बढ़त में दर्ज किए गए हैं। अभी तक आइनॉक्स 72 शहर में 675 और पीवीआर 73 शहर में 871 स्क्रीन को चलाता है। अब यह 109 शहर में हो जाएंगे। दोनों कंपनियों के मर्ज होने से फिल्म देखने वाले दर्शाकों को भी काफी फायदा होगा। फिल्म देखने के लिए अभी तक जो अंतर दामों का आ रहा था उसमें भी काफी हद तक समानता देखने को मिलेगी। जानकारी के मुताबिक यह फायदे का सौदा हो सकता है। इसमें निवेशकों को भी आगे काफी बाजार के आगे बढ़ने की उम्मीद रहेगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com