पासवर्ड बनाने में कितना चलता है दिमाग, जानिए क्या कहता है रिसर्च

क्या आप जानते हैं भारतीय अपने लैपटॉप, बैंक, ईमेल और फोन में किस तरह के पासवर्ड उपयोग करते हैं। शायद नहीं पता होगा। लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही मीडिया में नोर्ड पास की एक रिसर्च सामने आई है। इसमें बताया गया है कि भारतीय सबसे ज्यादा किस तरह के पासवर्ड उपयोग करते हैं। यह चिंता की बता भी है क्योंकि जिस तरह के पासवर्ड भारतीय इस्तेमाल करते हैं वह काफी कमजोर शब्दों के हैं और इससे काफी हद तक परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि यह सभी को पता है कि यह काफी मजबूत होना चाहिए जिससे वे अपने अकाउंट को सेफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

क्या है सुरक्षित पासवर्ड
भारत में आज भी लोगों को सबसे ज्यादा जो पासवर्ड सबसे ज्यादा सही लगता है और आसान लगता है वह है ‘पासवर्ड’। इसका उपयोग अधिकतर भारतीय अपने लैपटॉप और कंप्यूटर के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह दुनिया में भी काफी पसंद किया जाता है और लोग इसे इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा अधिकर लोग अपने प्यार के शब्दों को भी अपने पासवर्ड के रूप में रखते हैं। उसके अलावा लोग अन्य पासवर्ड में आइलवयू, कृष्णा, साईराम और ओमसाईराम शब्दों का उपयोग कर रहे हैं। यह इतने आसान और कम कठिन हैं कि इसे समझना मुश्किल नहीं है।

और भी हैं कई सूची में
पासवर्ड मैनेजर नोर्डपास की ओर से जारी रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में अभी भी 12345
और क्वेरटी पासवर्ड सूची में टाप पर है। इसके अलावा भारत में 123456789 और 12345678 जैसे पासवर्ड के लिए लोग उपयोग करते हैं। इसके अलावा इंडिया123, क्वेरटी, एबीसी123, ट्रिपलएक्स व अन्य ऐसे ही पासवर्ड का लोग इस्तेमाल करते हैं। भारत में अभी लोग पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा 50 में से 43 देश अभी भी 123456 नंबर का उपयोग पासवर्ड के लिए उपयोग कर रहे हैं। रिसर्च की मानें तो लोग एक दूसरे का नाम भी पासवर्ड़ में उपयोग कर रहे हैं। स्वीटहर्ट, सनशाइन, लवली और आईलवयू पासवर्ड भी काफी पसंद कर रहे हैं।

पासवर्ड कमजोर हुआ तो
रिसचज्ञ की रिपोर्ट बताती है कि अगर पासवर्ड कमजोर हुआ तो हैकर्स को काफी आसानी होगी किसी भी चीज को हैक करने में। वह आपके अकाउंट को देख सकते हैं। अगर लोग पासवर्ड को मजबूत नहीं करते हैं तो यह उनके लिए काफी दिक्कत भरा हो सकता है। रिसर्च करने वाली कंपनी के अधिकारी भी यह बात कह रहे हैं। कंपनी की ओर से यह भी बताया जा रहा है कि अगर लोग एक ही पासवर्ड को हर जगह उपयोग करते हैं तो इसमें भी सावधानी बरतनी चाहिए। पासवर्ड में एक कैपिटललेटर, छोटेलेटर और विशेष कैरेक्टर को जरूर उपयोग करें। इससे पासवर्ड मजबूत होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com