रोनाल्डो की वजह से कोका कोला कंपनी को हुआ 29 हजार करोड़ का नुकसान

यूरो कप 2020 का रोमांच फुटबॉल फैंस के सर चढ़ कर बोल रहा है। इसी बीच पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की एक अपील सॉफ्ट ड्रिंक्स बनाने वाली कंपनी पर काफी भारी पड़ी है। दरअसल रोनाल्डो ने मंगलवार को मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक ऐसी हरकत कर दी जिस वजह से कोका कोला कंपनी को कई अरब रूपए का नुकसान अगले ही दिन उठाना पड़ गया। चलिए विस्तार से जानते हैं आखिर पूरा मामला क्या है।
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कर दी थी ये हरकत
इस स्टार खिलाड़ी के करोड़ो फैन दुनिया के हर कोनो में रहते हैं। फैंस उन्हें अपना आइडल मानते हैं। इस खिलाड़ी की एक हरकत का क्या असर हो सकता है ये हम हाल ही में हुए वाक्ये में देख चुके हैं। दरअसल यूरो कप 2020 में मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए ये खिलाड़ी जब  मीडिया से मुखातिब हुए थे। तभी वे मेज पर रखी कोका कोला की दो बोतलों को देख भड़क गए थे।  उन्होंने उन दोनों ही बोतलों को टेबल से हटा कर नीचे रख दिया और उसकी जगह पानी की बोतल रख दी और फैंस को कोल्ड ड्रिंक के सेवन करने के बजाय ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की बात बोल डाली। उनकी ये अपील कोका कोला कंपनी को काफी भारी पड़ी है।
रोनाल्डो की वजह से कम्पनी को हुआ 4 अरब का नुकसान
रोनाल्डो की यह अपील भले ही फैंस के लिए फायदेमंद क्यों न साबित हुई हो पर कोका कोला कंपनी के निर्माताओं के लिए उनकी इस हरकत से 4 अरब यानि की लगभग 29. 34 हजार करोड़ रूपए  का  नुकसान हुआ है। दरअसल रोनाल्डो के गुस्से के पहले  कंपनी की मार्किट वैल्यू 242 अरब डॉलर थी। जो उनके गुस्सा करने के बाद 238 करोड़ डॉलर ही रह गई है। इसकी वजह से शेयर बाजार में कंपनी के शेयर वैल्यू गिरने को जिम्मेदार ठराया जा रहा है। कंपनी के शेयर वैल्यू 1.6 % तक गिर गई। कंपनी के शेयर 56.10 डॉलर से गिर कर 55. 22 डॉलर ही रह गए हैं। बता दें कि कोका कोला कंपनी UEFA यूरो कप की टाइटल स्पॉनशर भी हैं।
2002 में गोपीचंद ने भी ठुकरा दिया था कंपनी का ऑफर
रोनाल्डो से पहले साइना नेहवाल और पीवी सिंधु जैसे स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी देश को देने वाले गोपीचंद ने भी 2002 में ही इस कंपनी के एक ऑफर को ठुकरा दिया था। दरअसल साल 2002 में गोपीचंद आल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप जीत कर स्टार खिलड़ी बन गए थे। तब वो अपनी फैमिली के साथ किराए के मकान में रहते थे। कोका कोला कंपनी ने उन्हें अपना ब्रांड अम्बेस्डर बनाने के लिए उनसे संपर्क किया था। लेकिन उन्होंने ये कह कर प्रमोट करने से मना कर दिया था की सॉफ्ट ड्रिंक सेहत को नुकसान पहुँचाती है।
कप्तान कोहली भी हैं सॉफ्ट ड्रिंक प्रमोट करने के खिलाफ
कप्तान कोहली भारत के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो फिटनेस को लेकर काफी जागरूक रहते हैं। रोनाल्डो की तरह वो भी सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन के खिलाफ हैं। उनका मानना है की जिस चीज का सेवन वो नहीं करते उसको वो कैसे प्रमोट कर सकते हैं।
ऋषभ वर्मा
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com