आईपीएल फेज 2 में बदला नियम, गेंद गई स्टैंड्स में तो अब ये होगा

बता दें कि इस साल का आईपीएल कोरोना के प्रसार के कारण पोस्टपोन कर दिया गया था। वहीं अब आईपीएल के बचे हुए मैच होने जा रहे हैं। इसे आईपीएल फेज 2 के नाम से पुकारा जा रहा है। दूसरा फेज 19 सितंबर से शुरु हो रहा है। खास बात ये है कि आईपीएल के फेज 2 में सभी मैचों को लेकर नियम में कुछ बदलाव किए गए हैं।

बायोबबल टूटने पर आईपीएल हुआ था स्थगित

आईपीएल 2021 के जो बचे हुए मैच हैं उन्हें भारत में नहीं बीसीसीआई यूएई में आयोजित करा रहा है। बचे हुए आईपीएल सीजन में अब 31 मैच खेलना बाकी है। कोविड में आईपीएल के बायोबबल टूटने की वजह से 4 मई को लीग स्थगित कर दी गई थी। इस साल के बचे हुए आईपीएल के मैच कोरोना से सुरक्षित वातावरण में कराने की बात सामने आई है। इसलिए बचे हुए सारे मैच यूएई में आयोजित होंगे।

भारत में नहीं इस देश में होगा बचा हुआ आईपीएल

बोर्ड के स्वास्थ्य सलाहकारों ने ये फैसला कोविड को ध्यान में रख कर लिया है। बता दें कि इस साल के आईपीएल की शुरुआत में कुछ फ्रेंचाइजी के खिलाड़ी वायरस से संक्रमित हो गए थे। इसके मद्देनजर बोर्ड की हेल्थ एडवाइजरी को देश से बाहर बचा हुआ आईपीएल कराने पर मजबूर होना पड़ा। हालांकि आईपीएल के बचे हुए सभी मैचों को लेकर कुछ नियम बदले गए हैं जिनमें से एक सिक्स को लेकर है।

शेष आईपीएल मैचों में बदल रहे ये नियम

रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई की हेल्थ एडवाइजरी ने सिक्स मारने को लेकर एक नया नियम बनाया है। नए नियम को लेकर रिपोर्ट्स की मानें तो अगर कोई बैट्समैन सिक्स मारता है तो वो बाॅल अगर स्टैंड में चली गई। ऐसे हालात में उस गेंद को खेल में दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। उसकी जगह फिर नई गेंद से मैच को खेला जाएगा। वहीं स्टैंड में गई गेंद को सेनेटाइज करके लाइब्रेरी में रख दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- इस भारतीय एथलीट का खुलासा, नीरज के साथ रहने में लगता है डर

ये भी पढ़ें- एक महीने में हॉकी टीम बना कर जीता गोल्ड मेडल, जानें पूरी कहानी

जानें क्यों बदला गया सिक्स का नियम

ये नियम दर्शकों व खिलाडियों दोनों को ध्यान में रख कर लिया गया है। बोर्ड ने ये नया नियम इसलिए बनाया है क्योंकि आईपीएल के बचे हुए मैचों में दर्शकों की उपस्थिति के बारे में सोचविचार जारी है। हालांकि इस साल के आईपीएल के पहले फेज में दर्शकों पर प्रतिबंध था। मैच खाली स्टेडियम में हो रहे थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com