इस बैंक ने लांच की आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन, जानिए खासियत

कोरोना काल में लोगों को पैसे की ज्यादा जरूरत है। इसको ध्यान में रखते हुए सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआइ ने एक नई योजना शुरू की है। इस योजना तहत कोरोना जैसे विपदा के समय में आसानी से लोन मिल सकेगाष यह लोन आसानी से चुकाया जा सकने वाला है इसमें किसी प्रकार की कोई हड़बड़ी नहीं दिखाई पड़ेगी। हालांकि योजना से जुड़े तमाम सवाल भी लोगों के उठ रहे हैं, यह लोन जारी करने को लेकर हैं। आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन के लिए नजदीकी शाखा या फिर आनलाइन भी संपर्क किया जा सकता है।

कौन ले सकते हैं लोन

एसबीआइ की ओर से लांच की गई स्कीम आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन को उन्हीं को दिया जाएगा जो स्वास्थ्य देखभाल में जुटे सिस्टम में शामिल हैं। लोन देने का उद्देश्य है कि कोरोना काल जैसे विकट समय में किसी प्रकार की हेल्थ सिस्टम में कोई कमी न होने पाए। इसके तहत अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी, प्रोडक्शन, सप्लायर, आयातक, लॉजिस्टिक फर्म आदि मेडिकल पेशे से जुड़े लोगों को ही लोन दिया जाएगा। लोन लेने वाले इसका उपयोग हेल्थ सेक्टर में इलाज के दौरान आने वाले उपकरणों की खरीद व अन्य इंतजाम में इसका उपयोग कर सकते हैं। इन्हें 100 करोड़ रुपये (भौगोलिक स्थिति के अनुसार) तक का लोन मिल सकता है। लोन को चुकाने की अवधि दस साल की होगी।

किसको कितना मिलेगा लोन

जानकारी के मुताबिक, योजना के तहत लोन मेडिकल क्षेत्र के विस्तार और उसको और आधुनिक बनाने के लिए सावधि ऋण के रूप में नकद या फिर बैंक गारंटी जैसी चलती पूंजी सुविधाओं के रूप में हासिल किया जा सकता है। मेट्रो शहरों में योजना के तहत सौ करोड़ रुपए व टियर टू व अन्य शहरी केंद्रों में 20 करोड़ रुपए तक और टियर 2 से टियर 6 तक के शहरों में 10 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं।

नहीं देनी होगी कोई गारंटी

दो करोड़ रुपए तक का लोन लेने के लिए कंपनियों व लाभार्थी को सुरक्षा के लिए भी कुछ पेश करने की जरूरत नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक, यह लोन क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट फार माइक्रो एंड स्माल इंटरप्राइजेज यानी की सीजीटीएमएसई गारंटी योजना के तहत कवर किया जा रहा है , इसलिए इसमें ऐसी कोइ पेशकश नहीं मांगी जा रही है। एसबीआई की ओर से बताया गया कि देश में मेडिकल सिस्टम ने कोरोना के दौरान काफी काम किया है और आगे इसको और विस्तार की जरूरत पड़ेगी। इसलिए यह लोन सिस्टम शुरू किया गया है। ताकि इसके तहत भी पैसे की जरूरत पूरी हो सके।

लोन के तहत ये है खास

एसबीआइ की आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन को सिर्फ मेडिकल सिस्टम को बेहतर करने के लिए ही लांच किया गया है। इसमें आम ग्राहक भाग नहीं ले सकते हैं। नया लोन नकद क्रेडिट, टर्म लोन, बैंक गारंटी, लैटर आफ क्रेडिट के माध्यम से हासिल किए जा सकेंगे। इसके अलावा लोन की न्यूनतम राशि 10 लाख रुपए से 100 करोड़ रुपए तक तय की गई है। लोन की रकम का दस साल में भुगतान कर सकते हैं। दो करोड़ रुपए तक के ऋण सीजीटीएमएसई गारंटी योजना के तहत ही कवर होंगे।
GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com