कोरोना में इलाज के दौरान नहीं होगी पैसे की कमी, ये बैंक करेगी मदद

कोरोना काल में लोगों को बीमारी और उसके खर्चों ने काफी डरा दिया है। सरकार की ओर से कदम उठाए जाने के बाद कुछ हद इलाज के खर्च को सीमित किया गया लेकिन उसके बाद भी कुछ अस्पतालों द्वारा मनचाहे दाम वसूले गए। ऐसे में लोगों की बचत तक खत्म हो गई और सिर के ऊपर कर्ज का बोझ आया अलग से। ऐसे में इस तरह की दिक्कत को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआइ की ओर से एक लोन शुरू किया गया है। यह सिर्फ कोरोना के दौरान बीमारों को ही मिलेगा। इस लोन में कई तरह की सहूलियत भी दी गई है। आइए जानते हैं क्या है ये लोन और इसकी जानकारी।

कोलेट्रलफ्री लोन कवच पर्सनल लोन

एसबीआइ की ओर से जानकारी देते हुए बताया गया कि यह एक कोलेट्रल फ्री लोन कवच पर्सनल लोन है। इस लोन के अंतर्गत लोन की जिम्मेदारी लेने वाला और उसके परिवार के सभी सदस्यों को इसमें कवर किया जाए। यह लोन कोविड के उपचार के दौरान होने वाले खर्चों को कवर करेगा। बताया गया कि इस लोन का उद्देश्य ग्राहकों को कोरोना के इलाज के दौरान होने वाले खर्चों के प्रति मुसीबत और दिक्कतों से बचाना है ताकि वे पैसों की चिंता किए बिना इलाज करवा सकें।

कितना होगा ब्याज

एसबीआइ के कोलेट्रल फ्री लोन कवच पर्सनल लोन के तहत ग्राहकों को यह लोन 60 महीने के लिए ही दिया जाएगा। और इस पर लगने वाला ब्याज 8.5 फीसद की दर से प्रतिवर्ष होगा। बैंक की ओर से ग्राहक को पांच लाख रुपए तक का लोन दिया जा सकेगाइसमें भी आपको तीन महीने की छूट दी जाएगी। बताया जा रहा है कि अभी बैंक की ओर से लोन की रकम पांच लाख करने के पीछे सोच यही है कि जो सरकारों ने दाम तय किए हैं अगर उस हिसाब से खर्च आया तो। लेकिन अगर इससे अधिक का खर्च आया तो इस बारे में अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि यह एक अप्रैल 2021 के बाद कोविड से ग्रसित हो गए हैं उनके उपचार के लिए है। इसका फायदा सभी लोग उठा सकते हैं। यही नहींइसमें कोविड के पहले इलाज में किए गए खर्च का रिबर्समेंट भी किया जा सकेगा।

न्यूनतम 25 हजार ले सकते हैं लोन और खासियत

जानकारी के मुताबिकपांच लाख रुपए तक का लोन इस योजना के तहत दिया जाएगा। आपको 8.5 फीसद प्रतिवर्ष की दर से ब्याज चुकाना होगा। कंपनी की ओर से लोन की अवधि पांच वर्ष रघी गई है जिसमें आपको तीन महीन की छूट लोन चुकाने के लिए दी जाएगी। आपको यह लोन 57 महीने की इस्टालमेंट में चुकाना होगा और यह 60 महीने का लोन होगा। जैसा की लोन की अधिकतम राशि लाख रुपए है लेकिन न्यूनतम राशि करीब 25 हजार रुपए तक है। लोन के समय किसी प्रकार का कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगाक्योंकि बताया जा रहा है कि बीमारी की वजह से परेशान व्यक्ति को आसानी से लोन पास कराना ही जरूरी होगा। बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि यह लोन कोई क्रेडिट स्कोर की वजह से भी नहीं रुक सकेगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो भी और बुरा है तो भी यह लोन आसानी से मिल सकेगा। यह लोन आप आनलाइन एसबीआइ के मोबाइल ऐप योनो से ले सकते हैं। यह हर दिन 24 घंटे उपलब्ध होगा।

GB Singh 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com