आभूषण बेचने वाली कंपनी ला रही है आईपीओ, जानिए कैसे करें निवेश

निवेश करने वालों के लिए मौकों की कोई कमी नहीं है। पिछले साल जैसे एक से बढ़कर एक कंपनियों ने अपने आईपीओ उतारे और मुनाफा कमाया उसी तरह इस साल भी कई कंपनियां लाइन में हैं। इनमें एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम के आईपीओ का तो सब इंतजार कर ही रहे हैं। साथ ही अब पता चला रहा है कि खुदरा आभूषण के कारोबार में लगी कंपनी सेनको गोल्ड भी अपना आईपीओ लाने जा रही है। कैसे करें इसमें निवेश। आइए जानते हैं।

कब तक आएगा आईपीओ
आभूषण बेचने वाली कंपनी सेनको गोल्ड लिमिटेड की ओर से पूरी तैयार कर ली गई है। यह आईपीओ के माध्यम से करीब 525 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है और सेबी से इसके लिए इजाजत मांगी है। कंपनी की ओर से सेबी में यानी भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड को सभी प्रकार के जरूरी डाक्यूमेंट दिए जा चुके हैं। कंपनी की ओर से 325 करोड़ रुपए का नया शेयर जारी करने और सैफ पाटनर इंडिया के पास के 200 करोड़ रुपए के शेयर की बिक्री होगी। दस्तावेजों से जुड़ा काम होने के बाद इसी माह में तारीख की घोषणा हो सकती है।

निवेश करना कैसा
कंपनी के आईपीओ में निवेश से पहले कंपनी के बारे में जानना बहुत जरूरी है। साथ ही वह पैसा कहां लगा रही है इसकी भी जानकारी होनी चाहिएि। कंपनी की ओर से आईपीओ आने से पहले 65 करोड़ रुपए के इक्विटी शेयर बांटने की बात सामने आ रहे हैं। अगर कंपनी ऐसा करती है तो इसके शेयर का आकार घटेगा क्योंकि कुछ हिस्सा आईपीओ आने से पहले ही आबंटित हो चुका होगा। कंपनी का कहना है कि वह आईपीओ से आई रकम में 240 करोड़ रुपए अपने काम की पूंजी की जरूरत को पूरी करने में लगाएगा। सेनको गोल्ड कंपनी देश के 89 शहरों में 127 दुकानों को चलती है। इसमें 57 फ्रेंचाइी है। कंपनी टियर1, 2 और 3 शहरों में अपना कारोबार फैला चुकी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com