SBI समेत ये बैंक बंद करने जा रहे हैं बुजुर्गों की योजना, 30 सितंबर तक मौका

बैंकों में बुुजुर्गों के लिए चलाई गई विशेष एफडी योजना को अब किया जा सकता है। सीनिर सिटिजन स्पेशल फिकस्ड डिपॉजिट के नाम से चल रही इस योजना को पहले भी बैंकों की ओर से कुछ समय के लिए बढ़ाया था। लेकिन अब इसकी अंतिम तारीख 30 सितंबर बताई जा रही है। 30 सितंबर तक इस योजना के तहत बैंक में निवेश किया जा सकता है। इसमें सामान्य एफडी से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इस योजना को तीन बैंक जिसमें एसबीआई, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक बंद करने जा रहे हैं। 

क्या है ये योजना
यह योजना एसबीआई के साथ एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और बैंक आॅफ बड़ौदा की ओर से चलाई जा रही है। इसे मई 2020 में शुरू किया गया था। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य एफडी से ज्यादा ब्याज इस विशेष योजना में मिलता है। बैंक की ओर से ज्यादा ब्याज दिया जाता है। इस एफडी में एक निर्धारित समय सीमा है। जिसमें 0.50 फीसद तक अतिरिक्त ब्याज मिलता है। यह अन्य ग्राहकों से करीब एक फीसद ज्यादा है। योजना को कई बार बढ़ाया गया है। पहले यह दिसंबर 2020, फिर मार्च 2021 तक किया गया। इसके बाद जून 2021 से अब 30 सितंबर 2021 तक कर दिया गया है।

कौन बैंक कितना दे रहा है ब्याज
एसबीआई की ओर से वीकेयर सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट योजना की घोषणा करने के बाद वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक अवधि के लिए 0.80 फीसद से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। अभी जहां आम लोगों को एफडी पर 5.40 फीसद का ब्याज पांच साल की एफडी पर मिल रहा है वहीं इस योजना में 6.20 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है। वहीं बैंक आॅफ बड़ौदा की ओर से एक फीसद से ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है। यह 6.25 फीसद है। आईसीआईसीआई की ओर से गोल्डन ईयर स्कीम में 6.30 फीसद ब्याज मिल रहा है। वहीं, एचडीएफसी बैंक की ओर से केयर एफडी के नाम से 0.25 फीसद अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है। यह 6.25 फीसद तक मिल रहा है। लेकिन अब यह योजना एसबीआई समेत एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से 30 सितंबर के बाद बंद कर दी जाएगी। बीओबी की ओर से भी योजना को जल्द ही बंद करने की घोषणा की जा सकती है। अभी तक इसका काफी अच्छा रिस्पांस देखने को मिला था।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com