आप भी स्मार्टफोन की स्टोरेज भरने से आ गए हैं तंग, तो जानिए ये उपाय

स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या पुरानी है। पहले लोग अलग से चिप लगाकर अपनी स्टोरेज बढ़ाते थे लेकिन आज तो 61 से 120 जीबी भी लोगों को कम पड़ रही है। लोगों के लिए स्टोरेज बढ़ाने के विकल्प हैं लेकिन साथ ही बढ़े हुए स्टोरेज के साथ फोन लेनेपर अतिरिक्त पैसे चुकाने होते हैं। अब स्टोरेज बढ़ाने के लिए लोगों ज्यादा मशक्कत करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि कुछ ऐप डाउनलोड करके इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

स्टोरेज बढ़ाने के कुछ ऐप
जो मोबाइल ऐप आज मौजूद हैं वह स्मार्टफोन की स्टोरेज बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे बताए जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि एवीजी मोबाइल की ओर से यह ऐप बनाया गया है। इस ऐप की ओर से बताया जाता है कि आपके फोन में कितनी फीसद जगह भर गई है। आप इसके मुफ्त वर्जन को या फिर पैसे देकर किसी भी वर्जन को ले सकते हैं। इसके अलावा गूगल एलएलसी का फाइल ऐप भी फीचर से लैस है। इस ऐप के जरिए आप फोन के इंटरनल और एक्सटेंडेड स्टोरेज के बारे में भी पता किया जा सकता है। ये आपको बताएगा कि आपको कौन सा ऐप और फाइल डिलीट करना चाहिए जिससे आपको स्टोर क्षमता बढ़ी हुई मिले। इसमें कई तरह के फीचर मिलेगा।

यह ऐप भी हैं शाानदार
जानकारी के मुताबिक, फोन में स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के लिए कई अन्य ऐप भी प्ले स्टोर व अन्य जगह मौजूद है। शैल्ट्री ग्रुप जैसे कुछ एक ऐप हैं जंक फाइल को डिलीट कर देता है। इससे आपको वाट्सऐप को स्कैन करने में मदद मिलती है, यह वाट्सऐप में फाइल को चुनकर बताता है कि किसे डिलीट करना है। साथ ही एवीजी क्लीनर भी एक तरह का ऐप बताया जा रहा है जो फोन पर स्पेस के भरने की जानकारी देता है। इसमें भी दो तरह के वर्जन  हैं। इसके अलावा नार्टन लैब की ओर से भी एक ऐप है जो लॉग इन करने के बाद फाइल का एक्सेस करने के बाद आपकी जंक फाइलों को स्कैन कर लेता है और डिवाइस को साफ करने के बाद क्लीन स्ट्रीक करना ऐप को शुरू कर देता है। इससे आपकी डिवाइस की नियमित रूप से सफाई शुरू हो जाती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com