रुद्राक्ष पहनने के क्या है नियम, जानिए तरीका

रुद्राक्ष को हिंदू धर्म में काफी पवित्र माना गया है और यह खास महत्व रखता है। हर हिंदू व्यक्ति के गले में रुद्राक्ष की माला होती या फिर उसके मंदिर में भी रखी रहती है। रुद्राक्ष को काफी शुभ माना गया है। महादेव के अंश को मानते हुए इसका उपयोग पूजा के दौरान किया जाता है। कहा जाता है कि जीवन में खुशी, वैभव, धन और तरक्की के लिए रुद्राक्ष को धारण किया जा सकता है। लेकिन इसको धारण करने से जुड़े कुछ नियम भी हैं। आइए जानते हैं।

रुद्राक्ष धारण कौन करें
रुद्राक्ष को महादेव का अंश इसलिए मानते हैं क्योंकि कहा जाता है कि यह आंसुओं से उत्पन्न हुए हैं। न केवल रुद्राक्ष का धार्मिक महत्व है बल्कि इसका वैज्ञानिक महत्व भी अधिक है। यह रक्तचाप की समस्या को भी कम करने में असरदार बताया जाता है। रुद्राक्ष को कौन धारण करें इसके बारे में भी काफी बताया गया है। जानकारी के मुताबिक, बच्चे के जन्म के समय माता को यह नहीं पहनना चाहिए क्योंकि अशुद्ध माना गया है और रुद्राक्ष को धारण किए लोग उस कमरे में जाने से बचें।

रुद्राक्ष धारण करने वाले ध्यान दें
रुद्राक्ष को पहनकर मांस व शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। इसे काफी गलत बताया गया है। सोते समय भी रुद्राक्ष को उतार देना चाहिए और तकिए के नीचे रखना चाहिए। इससे अगर आपको बुरे सपने आ रहे होंगे तो नहीं आएंंगे। किसी की अंतिम यात्रा में भी रुद्राक्ष न पहनें। ऐसी जगह जाने से पहले इसे उतार देना अच्छा होता है। रुद्राक्ष को धारण करने के बाद लोगों को तमाम तरह के बुरे कार्यों को करने से बचना चाहिए और अच्छे कार्य करने चाहिए।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com