LIC के IPO में निवेश से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

    लोगों के इंतजार का समय बस खत्म ही होने वाला है। कुछ दिनों में एलआईसी की ओर से आईपीओ अपनी आमद दर्ज करा देगा। इसके लिए अब ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। एलआईसी की ओर से लगभग सारी तैयारी कर ली गई है। आने वाले दिनों में देश के सबसे बड़ी बीमा कंपनी का आईपीओ आ जाएगा। हालांकि निवेश से पहले कुछ जरूरी बातों का जानना बहुत आवश्यक है। आइए जानते हैं।

अब तक आ सकता है आईपीओ
एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम देश का सबसे बड़ा निगम क्षेत्र की कंपनी है। कंपनी की ओर से संभावना जताई जा रही है कि बिड खुलने से इसमें काफी लोग अपनी ओर से पंजीकरण कराएंगे। आईपीओ लाने के लिए कंपनी को पहले सभी दस्तावेज सेबी में दर्ज कराना जरूरी है जिसकी कंपनी तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि एलआईसी सेबी के पास इसी माह में अपने सारे दस्तावेज जमा करा देगी। एलआईसी का आईपीओ पहले पिछले साल 2021 में आने की संभावना थी लेकिन अब यह मार्च में आने की उम्मीद है। एलआईसी के पॉलिसीधारकों के पास आईपीओ की कमाई का मौका भी मिलेगा।

क्या ध्यान रखें निवेश से पहले
जानकारी के मुताबिक, आईपीओ अगर आता है एलआईसी का तो यह इश्यू साइज का 10 फीसद हिस्सा इसमें पॉलिसी लेने वालों के लिए आरक्षित होगा। धारकों को एलआईसी के रिकार्ड में अपनी पैन की डिटेल सिर्फ अपडेट करनी होगी। साथ ही आईपीओ में शामिल होने के लिए आपके पास डीमैट खाता भी होना जरूरी है। साथ ही केवाईसी हो चुके खाते ही यहां मान्य होंगे। अगर अपडेट नहीं है तो इसे करा सकते हैं। आपको पैन कार्ड के अलावा मोबाइल नंबर, एलआईसी में पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना होगा जिसपर आपको ओटीपी मिलेगा। इसके पास आप https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus  लिंक परजा जाकर अपनी डिटेल भर  सकते हैं। सबमिट करने के बाद आपको सारी जानकारी मिल जाएगा। अपडेट करने के लिए भी आप https://licindia.in/  पर जाकर आॅनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन में क्लिक कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com