शेयर मार्केट में आपका साथ देंगे राकेश झुनझुनवाला के सुझाव, जानिए

भारत में शेयर मार्केट के मास्टर कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का बीमारी के बाद अस्पताल में निधन हो गया है। वह दुनिया को छोड़ चुके हैं लेकिन उनकी शेयर मार्केट में अच्छी पकड़ और जानकारी के लिए लोग आज भी उनको याद रखेंगे। राकेश झुनझुनवाला को भारत वारेन बफे कहा जाता है जिन्होंने शेयर मार्केट के बल पर अपनी शख्सियत को मजबूत किया। उन्होंने समय-समय पर लोगों को बाजार में अच्छा प्रदर्शन करने का मंत्र दिया है। उन्होंने जिस कंपनी को छुआ वह सोना बन गई ऐसा कहा जाता है। उनको लोग फालो करते थे और उनके चलने पर अपनी चाल चलते थे। आज हम ऐसे ही कुछ मंत्रों और सुझावों को याद करेंगे ताकि उनकी काम की बात भुलाई न जा सकें और बाजार में आप घबराएं न। आइए जानते हैं।

कहां करें फोकस
राकेश झुनझुनवाला ने हमेशा लोगों को सुझाव दिया है कि पहले ट्रेडिंग से अच्छा है कि निवेश करें। अगर लंबे समय तक निवेश करते हैं तो यह अच्छा हो सकता है। अगर मुनाफा कमाना है तो भी यही एक रास्ता है। छोटी अवधि के लिए भी निवेश अच्छा है। पैसा लगाने के बाद थोड़ा समय दें और फिर रिजल्ट देखें। पैसा बढ़ेगा। वहीं, उनका एक सुझाव यह भी रहा कि एक साथ पैसा लगाने पर ध्यान न दें बल्कि अपनी सारा पैसा कहीं-कहीं पर लगाएं और थोड़ा-थोड़ा निवेश करें। उन्होंने शेयर में गिरावट के समय भी खरीदारी का सुझाव दिया है और निवेश में पैसा को बांटने का।

कुछ बातों का रखें ध्यान
राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि कंपनी में निवेश करने जा रहे हैं तो पहले उसकी जानकारी ले लें। कंपनी का हाल क्या है और कितना कर्ज में है। अगर कर्ज कम होगा तो कंपनियों पर कोई दबाव कैश को लेकर नहीं दिखेगा। लेकिन वहीं अगर कर्ज ज्यादा हुआ तो कंपनी की वैल्यू में भी आपको काफी अंतर दिख सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर मार्केट में कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है तो यह जरूरी नहीं है कि आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है। ऐसे में कंपनी का पिछला इतिहास जानें और देखें कि कंपनी ने डिविडेंट कितना दिया है। अगर नियमित डिविडेंट कंपनी दे रही है तो उसके पास नकद की कमी नहीं दिखती है। साथ ही कंपनी के शेयर की कीमत नहीं बल्कि उसकी वैल्यू देख कर निवेश करना अच्छा होगा। क्योंकि कभी-कभी ज्यादा शेयर वाली कंपनी भी कम शेयर वाली कंपनी के मुकाबले बिल्कुल घाटा देती है। उनकी बड़ी सलाह है कि दूसरों को देखकर नहीं बल्कि खुद से पड़ताल कर निवेश करें। बाजार में निवेश करना सुरक्षित नहीं माना जाता इसलिए दूसरा किस कंÞडीशन में पैसा लगा रहा है वह जानें बिना उसके पीछे निवेश करते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com