सरकार दे रही है सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिये

सोने को लेकर भारतीयों की सोच थोड़ा अलग है। ये इनके लिए सिर्फ एक धातु नहीं है बल्कि रिश्तों और परंपराओं को मनाने का एक जरिया भी है। आज भी कई त्यौहार और आयोजन सबसे पहले भारतीय सोना ही दिया जाता है। हालांकि लोगों को ज्यादा सोना खरीदने से अच्छा है इसमें भौतिक रूप से निवेश न करके बांड व अन्य माध्यम से पैसा लगाया जाए। सरकार यह आपको मौका दे रही है। आरबीआई की ओर से एक बार फिर से सॉवरन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की किस्त शुरू की गई है। यह 20 जून  से शुरू होगी। आइए जानते हैं कि कैसे गोल्ड में निवेश करें कि वह आपको अच्छा रिटर्न दें।

किस हिसाब मिलेगा बांड
वित्त मंत्रालय की ओर से जो सावरेन बांड के दाम तय किए गए हैं वह 5091 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। सरकार ने आरबीआई के साथ मिलकर यह 2022-23 की पहली किस्त है जो शुरू की गई है। आरबीआई की ओर से जानकारी दी गई है किस सरकारी स्वर्ण बांड योजना के तहत खरीदारी करते हैं तो आनलाइन छूट भी मिलेगी।

मिलेगी छूट, पांच दिन करें खरीदारी
इस योजना को 20 जून से 24 जून तक चलाया जोगा। योजना के तहत 2.5 फीसद ब्याज का फायदा निवेशकों को मिलता रहा है। योजना के तहत कैपिटल गेन कर में भी आपको छूट मिल सकती है। जीएसटी और मेकिंग शुल्क भी नहीं लगता है सॉवरेन गोल्ड में। अगर ट्रस्ट या संस्था की ओर से खरीद रहे हैं तो आप 20 किलो तक सोने का बॉन्ड ले सकते हैं। आप आनलाइन भुगतान करते हैं तो 50 रुपए प्रति ग्राम छूट भी मिलेगी। इस तरह यह 5041 रुपए प्रति ग्राम होगा। दूसरी किस्त 22 से 26 अगस्त को आएगी। पिछले साल भी  सरकार ने दस किस्त जारी की थी। योजना 2015 में शुरू की गई थी।

कहां से ले सकते हैं बॉन्ड
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप आॅनलाइन भी इसे खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको किसी छोटे वित्तीय बैंक या पेमेंट बैंक से इसे नहीं खरीदना है। आपको स्टॉक होल्डिंग कोरपोरेशन आॅफ इंडिया, डाकघर और स्टाक एक्सचेंज, नेशनल स्टाक एक्सचेंज आॅफ इंडिया लिमिटेड और बाम्बे स्टाक एक्सचेंज लिमिटेड से खरीद सकते हैं। आप लोन के लिए भी इसे गिरवी रख सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com