सोलर लैंप से बनेंगे कई काम, बिना चार्ज देगी रोशनी

गर्मी आ रही है और बिजली का आना जाना अब लगा रहेगा। गर्मी के मौसम में 24 घंटे बिजली मिलना वाकई बहुत खुशकिस्मती की बात है लेकिन फाल्ट व अन्य कारणों में इसमें बाधा आती रहती है। अब गर्मी है तो भले ही बिजली की आवाजाही लगी रहे लेकिन अपनी ओर से पूरी तैयारी होनी चाहिए। तो इस मौसम में जब सूरज अपने बिल्कुल तेज पर होता है तो उसकी गर्मी से क्यों न गर्मी में बिजली कटौती का जुगाड़ कर लिया जाए। जी हां, कुछ ऐसे ही लैंप बाजार में हैं जो सौर ऊर्जा से जलते हैं और अच्छी रोशनी देते हैं और वह भी बिना चार्ज हुए। आइए जानें।

कैसे काम करते हैं लैंप
लैंप तो बाजार में कई तरह के उपलब्ध हैं। लेकिन उनको भी चार्ज करने की दिक्कत है। अगर बिजली न आए तो उन्हें चार्ज नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर सूरज से चार्ज होने वाले लैंप होंगे तो कभी अंधेरा ही नहीं होगा। कई ई-कामर्स कंपनियों ने ऐसे ही सोलर लैंप को उतारा है। इनका दाम भी काफी कम है जिनकी सहायता से खरीद हो सकती है। यह अमेजन पर आसानी से मिल जाएंगे। एक बार अगर यह धूप से चार्ज हो गए तो कम से कम 72 घंटे तो रोशनी देंगे ही।

इन कंपनियों के हैं सोलर लैंप
अमेजन पर सन किंग इमरजेंसी सोलर लाइट लैंप मिल रहा है। यह करीब दो हजार रुपए में आपको आसानी से मिल जाएगा। इसमें यूएसबी मोबाइल चार्जिंग है और पोर्टेबल एलईडी सोलर लैंप है। इसमें तीन लाइट मोड हैं। विप्रो की ओर से भी आपको सोलर कोरल प्लस रिचार्जेबल सोलर एलईडी लैटर्न मिल जाएगा। यह बाजार में ढाई हजार रुपए का है लेकिन अमेजन पर 70 फीसद छूट के साथ यह साढ़े आठ सौ रुपए में है। प्लग करके रखने पर लाइट जाते ही यह अपने आप जल जाता है। यह 20 घंटे तक जल सकती है। मेट्रो लाइट भी साढ़े 12 सौ रुपए की जगह मात्र तीन रुपए में आपको अमेजन पर मिल जाएगा। यह घर सजाने के लिए और कहीं भी ले जाने के लिए अच्छा है। इन सभी को आप धूप में रखकर भी उपयोग कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com