#TeachersDay: गुगल ने शिक्षकों के सम्मान में बनाया नया डूडल, आपभी देखिए

लखनऊ: आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। गूगल ने शिक्षक दिवस पर अपने अंदाज में शिक्षकों को सम्मान देते हुए नया डूडल बनाया है। गूगल का डूडल देखकर आपको भी अपने क्लासरूम की याद आने लगेगी। डूडल में एक हाथ में छड़ी और एक हाथ में किताब लिए बोर्ड पर पढ़ाते टीचर और क्लास के बच्चे दिखाई दे रहे हैं।

 


देश के पहले उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन गुरु के रूप में इस दिन याद किए जाते हैं। इस दिन डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन है। शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उनके जन्मदिन को टीचर्स डे के तौर पर मानाया जाता है। आज के दिन स्कूल, कॉलेज और कई शिक्षा प्रतिष्ठानों में टीचर और छात्र इस दिन को बड़े उत्साह से मनाते हैं। शिक्षक दिवस आज यानि पांच सितंबर को मनाया जाता है।

देश के पहले उप राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के मौके पर शिक्षक दिवस 1962 से हर साल 5 सितंबर को मनाया जा रहा है। राधाकृष्णन न सिर्फ पहले उप-राष्ट्रपति थे बल्कि वे देश के दूसरे राष्ट्रपति भी थे। इसके अलावा डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने 40 सालों तक टीचर के रूप में कार्य किया। देश के पहले उप.राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

वे बचपन से ही किताबें पढऩे के शौकीन थे और स्वामी विवेकानंद से काफी प्रभावित थे। राधाकृष्णन का निधन चेन्नई में 17 अप्रैल 1975 को हुआ। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 1954 में देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया। इसके अलावा ऑर्डर ऑफ मेरिट, नाइट बैचलर आदि जैसे कई अवॉड्र्स से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर आज देश भर के शिक्षकों को बधाई दी और कहा कि हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम शिक्षकों के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करें।

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ़ सर्वपल्ली राधाकष्णन एक प्रख्यात दार्शनिक और शिक्षक भी थे। उनका जन्मदिन प्रत्येक साल पांच सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे देश में गुर-शिष्य की महान परंपरा रही हैए जिसके तहत गुर अपना ज्ञान अपने शिष्यों को प्रदान करते हैं और उन्हें सशक्त बनाते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com