#TelanganaElections: तेलंगाना में सुबह 11 बजे तक 23 फीसदी हुआ मतदान!

तेलंगाना: #TelanganaElections  सुबह 11 बजे तक तेलंगाना में बंपर वोटिंग की खबर है। सुबह 11 बजे तक 23 फीसदी मतदान हो चुका है। इस बीच तेलुगू सुपरस्टार चिरंजीव ,अल्लू अर्जुन, बाहुबली के निर्देशक एसएस राजामौली और टेनिस स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा वोट डाल चुके हैं।


तेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज 119 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ टीआरएस, कांग्रेस की अगुवाई वाले गठबंधन और भाजपा में त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है। तेलंगाना में पहली बार मतदाता सत्यापन पेपर ऑडिट ट्रेल वीवीपैट का उपयोग किया जा रहा है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे संपन्न होगा, जबकि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के रूप में चिन्हित की गई 13 सीटों पर मतदान शाम चार बजे तक ही होगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी रजत कुमार ने बताया कि चुनाव में किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए करीब 446 उडऩदस्ते मुस्तैद रहेंगे।

वहीं 448 निगरानी टीमें हालात पर नजर रखेंगी। साथ ही 224 वीडियो निगरानी टीमें भी बनाई गई हैं। राज्य विधानसभा चुनाव को सुगम बनाने के लिए डेढ़ लाख से अधिक मतदान अधिकारी चुनाव तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। राज्य में कुल 2.80 करोड़ मतदाता विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस चुनाव के लिए कुल 32815 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था जितेंद्र नेबताया कि 25000 केंद्रीय सुरक्षा बलों और अन्य राज्यों के 20000 बलों सहित करीब एक लाख पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी में लगाए गए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। तेलंगाना विधानसभा चुनाव मूल रूप से अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ- साथ होना था लेकिन राज्य कैबिनेट की सिफारिश के मुताबिक छह सितंबर को विधानसभा भंग कर दी गई थी।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने समय से पहले चुनाव कराने का विकल्प चुन कर एक बड़ा दाव चला था। सत्तारूढ़ टीआरएस को कड़ी चुनौती देने के लिए कांग्रेस ने टीडीपी, तेलंगाना जन समिति और भाकपा के साथ एक गठबंधन बनाया है। आरएस और भाजपा ने यह चुनाव अपने-अपने दम पर लडऩे का फैसला किया है। राव अपनी पार्टी की ओर से स्टार प्रचारक थे जबकि कांग्रेस और भाजपा ने अपने-अपने कद्दावर नेताओं को चुनाव प्रचार के लिए उतारा।

कांग्रेस के लिए संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सहित अन्य नेताओं ने चुनाव रैलियों के संबोधित कियाए जबकि भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य नेताओं ने चुनाव प्रचार किया।

राहुल ने तेदेपा प्रमुख व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के साथ एक संयुक्त सभा को भी संबोधित किया था। हालांकि पिछला चुनाव 2014 टीडीपी के साथ गठजोड़ कर लडऩे वाली भाजपा ने कहा कि उसने इस बार मुकाबले को त्रिकोणीय कर दिया है। चुनाव मैदान में एक ट्रांसजेंडर सहित कुल 1821 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतगणना 11 दिसंबर को होगी।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com