अगर आपके मोबाइल में भी ये ऐप तो तुरंत हटाएं, हो सकता है बड़ा नुकसान

तकनीकी ने जिंदगी आसान जरूर की है लेकिन इससे पल-पल अपराध का खतरा भी बढ़ गया है। साइबर अपराधी तो छोटी सी गलती पर आपको शिकार बना सकते हैं। इसलिए हमेशा सावधान रहना जरूरी है। मोबाइल फोन में ऐसे ही कुछ ऐप हैं जिन्हें अगर आप डाउनलोड करते हैं या फिर डाउनलोड कर रखे हैं तो यह आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकते हैं। यह एंड्राइड इस्तेमाल करने वालों को ज्यादा शिकार बना रहे हैं। आइए बताते हैं कि ये कैसे ऐप हैं।

गूगल प्ले स्टोर में हुई पहचान
लोगों के लिए घातक ये ऐप की पहचान गूगल प्ले स्टोर पर की गई है। इस तरह के आठ एंड्राइड की पहचान करके लोगों को सचेत किया गया है। बताया जा रहा है कि जिसमें जोकर मालवेयर पाया गया है ऐसे ऐप लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन ऐप्स को क्विक हील सिक्योरिटी लैब ने पहचाना है। एक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार ये आठ एंड्राइड ऐप हैं जो स्मार्टफोन यूजर के फोन में इंस्टाल होते ही उनके डेटा को चोरी कर सकते हैं। इसमें बैंकिंग फ्राड भी हो सकता है।

क्या करें आप
अगर आपके एंड्राइड स्मार्टफोन में इस तरह के ऐप हैं तो उसे तुरंत हटा दें। यह आपके लिए घातक साबित हो सकते हैं। गूगल की ओर से इन खतरनाक ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया लेकिन जिन लोगों के पास अभी भी यह मोबाइल फोन में हैं उनके लिए खतरा है। अब लोग इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। जानकारों की मानें तो जोकर मालवेयर को यूजर का डेटा और तमाम चीजें चोरी करने के लिए उपयोग किया जाता है। ये एंड्राइड ऐप बिना अपने आप महंगे सब्सक्रीप्शन जिसका भुगतान करना होता है उसे साइन अप कर सकते हैं। मालवेयर फोन के कांटेक्ट सूची, आपकी सूचनाएं और मैसेज भी चोरी कर सकता है। विशेषज्ञों ने जानकारी दी है कि वे यूजर जो एंड्राइड स्मार्टफोन में गैलेक्सी स्मार्टफोन उपयोग कर रहे हैं उन्हें तो यह तुरंत हटाना चाहिए।

जाने कौन-कौन से हैं खतरनाक ऐप
आक्सीलरी मैसेज, फास्ट मैजिक एसएमएस, फ्री कैमस्कैनर, सुपर मैसेज, एलिमेंट स्कैनर, गो मैसेज, ट्रैवल वॉलपेपर और सुपर एसएमएस।

आप क्या करें
ये ऐसे ऐप हैं जिन्हें गूगल ने बैन कर दिया है और प्ले स्टोर से हटा दिया है। जानकारों की मानें तो लोगों को सलाह दी जाती है कि एंड्राइड स्मार्टफोन चलाने वाले को हमेशा अनजान या ऐसे ऐप जिनको हर कोई डाउनलोड नहीं करता है उसे लेने से बचना चाहिए। खासतौर पर मैसेजिंग, स्कैनर और वॉलपेपर के लिए जो ऐप आ रहे हैं उनको तो कतई डाउनलोड न करें। अगर ये काफी चर्चित हों और काफी संख्या में लोगों ने उसे डाउनलोड कर रखा हो तभी उसे डाउनलोड करें। बताया जा रहा है कि हैकर्स के बीच मैसेंजिंग, वॉलपेपर और स्कैनर के ऐप को मालवेयर के लिए ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। ऐसे ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com