ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाता है ये योगासन, जानिए कैसे

     कोरोना वायरस का संक्रमण आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंग फेफड़ों को कमजोर कर देता है. कोरोनाकाल में एक ओर जहां इम्युनिटी को बढ़ाना हैं वहीं दूसरी ओर अपने लंग्स यानी फेफड़ों को भी मजबूत करना है. और इसके लिए सबसे जरूरी है शरीर के अंदर ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाना. अगर आपके शरीर में ऑक्सीजन कम हुआ तो इसका असर आपकी इम्युनिटी पर पड़ता है. इस हालत में आपके शरीर पर कोई भी वायरस पकड़ कर आपको संक्रमित बना सकता है.

ये चिंता का विषय है लेकिन हर समस्या का समाधान होता है. अगर आप अपनी इम्युनिटी और फेफड़ों को मजबूत रखेंगे तो आपको कोई वायरस छू भी नहीं पाएगा. आप घर पर इम्युनिटी भरा खाना खा कर और योग से ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं.

एक बात और ध्यान में रखिए योग हमेशा हवादार कमरे में करना चाहिए. जहां धूप और हवा का प्रवाह बना रहता हो. कोरोना के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेकर ही योग करना चाहिए.

अनुलोम विलोम करें

 सबसे पहले चौकड़ी मार कर बैठें. इसके बाद दाएं अंगूठे से अपनी दाहिनी नासिका पकड़ें और बाई नासिका से सांस अंदर लें लीजिए. अब अनामिका अंगुली से बाई नासिका को बंद कर दें. इसके बाद दाहिनी नासिका खोलें और सांस बाहर छोड़ दें. अब दाहिने नासिका से ही सांस अंदर लें और उसी प्रक्रिया को दोहराते हुए बाई नासिका से सांस बाहर छोड दें. दूसरी बार में आप जिस नासिका से सांस छोड़ रहे हैं उसी से दोबारा सांस को अंदर लेकर दूसरी नासिका से छोड़ना है.

वायु भक्षण करें

वायु भक्षण का अर्थ होता है वायु को खाना. हवा को जानबूझकर कंठ से अन्न नली में निगलना. यह वायु तत्काल डकार के रूप में वापस आएगी. वायु निगलते वक्त कंठ पर जोर पड़ता है तथा अन्न नलिका से होकर वायु पेट तक जाकर पुन: लौट आती है. इसे 5 से 10 मिनट तक क्षमता अनुसार करना चाहिए.

मकरासन 

मकरासन की गिनती पेट के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में की जाती है. इस आसन की अंतिम अवस्था में हमारे शरीर की आकृति मगर की तरह प्रतीत होती है इसीलिए इसे मकरासन कहते है. इससे श्वास की गति की रुकावट समाप्त होकर शांति महसूस होती है.

दोनों पैरों में इतना अंतर रखते हैं कि भूमि को स्पर्श करें. सीना भूमि से उठा हुआ रखते हैं. दोनों हाथों की कैंची जैसी आकृति बनाने के बाद ही सिर को बीच में रखते हैं. श्वास-प्रश्वास स्वाभाविक अवस्था हो. इसे 5 से 10 मिनट तक क्षमता अनुसार करना चाहिए. यह आसन कई तरह से किया जाता है. आप अपनी कोहनी को भूमि पर और हथेली से ठुड्डी को सपोट करके भी रखकर लेटकर गहरी गहरी श्वास प्रश्वास ले सकते हैं.

इस योग के साथ आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं. लेकिन इनके साथ ही आपको सामजिक दूरी और भारत सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. जिससे संक्रमण आप तक न पहुंच सके.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव 

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com