अपने डेब्यू में शतक जड़ने वाले इन खिलाड़ियों को मिली कप्तानी

किसी भी खिलाड़ी का डेब्यू उसका ड्रीम डे होता है। कुछ भी करके वो अपने इस ड्रीम डे पर अपना बेहतरीन खेल दुनिया को दिखाने की चाहत रखता है। कुछ खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिनका ड्रीम डे ही आखिरी दिन साबित हुआ है। वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने सबसे इम्पोर्टेन्ट दिन पर बेहतरीन खेल दिखाया है और लम्बी रेस का घोड़ा साबित भी हुए हैं । आज हम उन भारतीय खिलाड़ियों की ही बात करेंगे जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में शतक लगाने के साथ आगे चल कर भारतीय टीम की कप्तानी की कमान संभाली है।

1-मोहम्मद अजहरुद्दीन
भारत के सफल कप्तानों में शामिल अजहरुद्दीन ने अपना डेब्यू कोलकाता के ईडन गार्डन में इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम के खिलाफ किया था। अजहरुद्दीन ने इस मैच को रेगुलर मैच की तरह ही समझ कर खेलते हुए शानदार 110 रन बनाए थे। बता दें कि उन्होंने ये रन पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए बनाए थे। अपने पहले मैच में शतक जड़ने के बाद ही अजहरुद्दीन ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। भारत के लिए आगे चलकर कप्तानी करने वाले अजहरुद्दीन ने 99 टेस्ट मैचों में 6215 रन बनाए हैं। इस दौरान वे 22 बार सौ रनों के आंकड़े को पार करने में सफल रहे थे। बता दें कि अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 300 से ज्यादा वन डे मैच भी खेले हैं।

ये भी पढ़ें :- युवराज सिंह ने खुद के रिप्लेसमेंट पर की बात, सुझाए इन 3 खिलाड़ियों के नाम

2 – सौरव गांगुली
भारतीय क्रिकेट बोर्ड के प्रेसिडेंट सौरव भी इस लिस्ट में शामिल हैं। सौरव ने अपना डेब्यू साल 1996 में इंग्लैंड के लॉर्ड्स में किया था। इस मैच में वे शानदार 131 रन बनाने के साथ एक विकेट भी लेने में सफल रहे थे। हालांकि उन्हीं के साथ डेब्यू करने वाले राहुल द्रविड़ महज 5 रन के अंतर से डेब्यू में शतक लगाने से चूक गए थे। सौरव ने भारत के लिए 113 टेस्ट मैचों में 16 शतक लगाने के साथ 7212 रन भी बनाए थे।

ये भी पढ़ें:- शोएब अख्तर ने पाकिस्तानियों को टीवी न देखने को कहा, जानें ऐसा क्या हुआ

3- वीरेंद्र सहवाग
भारतीय टीम के पूर्व ओपनर और विस्फोटक बल्लेबाज सहवाग भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। बहुत कम ही लोग जानते होंगे की सहवाग ने भारत के लिए 4 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। बता दें कि सहवाग ने साल 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ब्लोमफोंटेन में अपना डेब्यू किया था। वहीं इस मैच में सहवाग 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और उन्होंने सचिन के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी की थी। इस मैच में सहवाग ने 105 रनों की पारी खेली थी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com