हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं तो जान लें बाजार का हाल, चुने बेस्ट प्लान

कोरोना के बाद लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की अहमियत पता चली। बीमारी में सरकार की ओर से की गई मेहनत भी सभी लोगों तक नहीं पहुंच पाई और कई लोगों ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा जो लोग सक्षम थे उनकी सारी बचत बीमारी को ठीक करने में खत्म हो गई। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत ऐसे समय में दिखाई पड़ी। स्वास्थ्य बीमा आज बाजार में काफी तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है और इसमें तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन अगर आप यह लेने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। आइए जानते हैं।

बीमा लेने से पहले जान लें
सेहत के प्रति फिक्रमंद होना बहुत जरूरी है। आप चाहें तो अपनी भविष्य के हिसाब से पैसे से फिक्र करें या फिक अपने आपको बिल्कुल फिट रखकके। यह आपके काम ही आने वाली है। बाजार में पैसे के मामले में हेल्थ इंश्योरेंस लेना इसलिए भी सही है क्योंकि यह आपके तमाम तरह की बीमारियों को तो कवर करती ही है और साथ में अचानक आपके पास पैसा नहीं है तो आपकी मदद करती है। लेकिन जब आप कोई हेल्थ बीमा लेने जा रहे हों तो यह देख लें कि कौन सा बीमा सबसे अच्छा है। अगर  आपकी उम्र 65 साल से नीचे है तो आपको अधिक से अधिक बीमा के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। बीमा लेने से पहले उम्र, प्रीमियम और कवरेज के अलावा वेटिंग पीरियड और कैशलेस अस्पताल में भर्ती होते हैं तो उसके क्या फायदे, भर्ती होने पर सुविधा, कवरेज, मैटरनिटी कवरेज और नो क्लेम बोनस और छूट के बारे में जानकारी जरूर लें।

ये बीमा कंपनी बाजार में
वैसे तो कई तरह की कंपनियां अपने हेल्थ इंश्योरेंस बेंच रही हैं लेकिन आप अपने वेतन और कमाई के हिसाब से इसे चुन सकते हैं और परिवार को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जितना जल्दी बीमा लेंगे उतना ही छूट मिलती है। कुछ बीमा में नीवा बुपा, रायल सुंदरम, नीवा बुपा हेल्थ कंपैनियम, मेगमा एचडीआइ, एचडीएफसी अर्गो, आदित्य बिरला हेल्थ, एडलवाइस जनरल, केयर इंश्योरेंस, आइसीआइसीआइ, एचडीएफसी अर्गो आप्टीमा, गो डिजिट, मनीपाल सिगना, छोला एमएस, स्टार हेल्थ व अन्य।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com