कोरोनाकाल में ठप हो गया कामकाज तो इस योजना से मिलेगी मदद

कोरोना महामारी के दौरान लोगों का काफी नुकसान हुआ है। किसी का व्यापार चौपट हो गया तो किसी की अच्छी खासी नौकरी चली गई। छोटे-मोटे काम धंधा करने वालों को भी इस दौरान काफी मुश्किलें झेलनी पड़ी हैं। लेकिन अब पूर्णबंदी खुलने के बाद एक बार फिर लोगों की उम्मीद बढ़ी है। कई लोग तीसरी लहर की आशंका के बीच फिर से शुरुआत करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार की लोन योजना काफी मदद कर सकती है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कोरोना काल की मुसीबत को देखते हुए इसे और सरल बनाया गया है ताकि लोग इसे ले सकें। जानिए कैसे आसानी से मिल सकेगा लोन।

महिला के नाम पर जल्दी स्वीकार होगा आवेदन
वैसे तो लोन के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है लेकिन अगर आप अपने घर की महिला सदस्य से आवेदन करवाते हैं तो लोन की स्वीकार्यता जल्दी हो सकती है। साथ ही जागरूक करने के लिए योजना भी चलाई जा रही है। दरअसल, महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए यह खास नियम बनाया गया है जिसके तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिल रहा है।

कितना मिलेगा लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत अगर आप आवेदन करते हैं तो 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन आपको आसानी से मिल सकता है। इस योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाने का नियम है। पहला शिशु लोन के तहत 50 हजार रुपए, दूसरा किशोर लोन के तहत 5 लाख रुपए तक का लोन और तीसरा तरू ण लोन के तहत 5 से 10 लाख रुपए तक का लोन शामिल है। बिजनेस शुरू करने वाला अपने हिसाब से लोन तय कर सकता है।

ऐसे करें आवेदन
योजना के तहत लोन पाने के लिए पुरुष और महिला आवेदन कर सकते हैं। आपको इसके लिए किसी भी  निजी या सरकार बैंक की शाखा में जाना होगा और वहां फार्म भरकर आवेदन करना होगा। बैंक में भी आपकी मदद की जाएगी। किसी प्रकार की समस्या होने पर आप वहां के कर्मचारी  से जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा आप  आॅनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही व्यवसाय शुरू करने के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। योजना के तहत लोन छोटे दुकानदार या छोटे कारोबारी हो सकते हैं। इनको भी लोन से फायदा होगा।

ऐसे करें आनलाइन आवेदन
लोन के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए www.mudra.org.in वेबसाइट पर जाना होगा। यहां शिशु के लिए अलग और किशोर व तरुण लोन के लिए एक ही फार्म हैं। इसमें नंबर व नाम व आधार नंबर डालें। अपनी फोटो लगाएं। इसके बाद यह फार्म आप अपने पास के बैंक में ले जाएं और अन्य काम को पूरा करें। बैंक प्रबंधक आपसे तमाम जानकारी लेकर प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा और आपका लोन मंजूर करेगा। आप इसके लिए एचडीएफसी, आइसीआइसीआइ, सिटी यूनियन, डीसीबी, फेडरल, इंडसइंड, कर्नाटक, नैनीताल, कोटक महिंद्रा, यस बैंक जैसे अन्य निजी बैंक, सहकारी बैंक और फाइनेंस कंपनियों में संपर्क कर सकते हैं। सरकारी के किसी भी बैंक में कोई समस्या नहीं होगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com