ये हैं ओलंपिक के सबसे कम व ज्यादा उम्र के एथलीट, एक है 66 साल की

इन दिनों ओलंपिक को लेकर खेल के गलियारों में चर्चा तेज है। बता दें कि अब एक आंकड़ा सामने आया है जिसके मुताबिक ये पता लगा है कि ओलंपिक में इस बार भाग लेने वाले सबसे कम व सबसे ज्यादा उम्र के एथलीट कौन हैं। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में और साथ ही जानेंगे कि वे किस देश से और किस खेल से ताल्लुक रखते हैं।

ये हैं ओलंपिक के सबसे कम उम्र व ज्यादा उम्र के प्रतिभागी

बता दें कि जब ओलंंपिक के सबसे कम उम्र के प्रतिभागी की बात हो रही है तो इसमें सीरिया की एक 12 साल की प्रतिभागी का नाम सबसे ऊपर है। उनका नाम हेंड जाजा है। वे टेबल टेनिस के खेल में ओलंपिक में अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। वहीं इस बार के ओलंपिक में सबसे अधिक उम्र के प्रतिभागी की बात करें तो वे आस्ट्रेलिया की रहने वाली एक 66 वर्षीय दादी हैं जिनका नाम मैरी हन्ना है। बता दें कि ओलंपिक में मैरी अपने देश का घुड़सवारी में प्रतिनिधित्व करेंगी। वे ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली एक मात्र दादी होंगी।

ओलंपिक क्वालीफाई करने के वक्त थीं 11 साल की

बता दें कि 155वें नंबर की 12 वर्षीय प्रतिभागी जाजा ने बीते साल फरवरी के माह में टोक्यो ओलंपिक का टिकट पाया था। इनका जन्मदिन फरवरी के माह में होता है। जब उन्होंने ओलंपिक का टिकट कटाया था तब वे महज 11 साल की थीं और अब वे ओलंपिक में भाग लेतेलेते 12 साल की हो गई हैं।

ये भी पढ़ें- मजदूरी न करनी पड़े इसलिए बना तीरंदाज, ओलंपिक में देगा दिग्गजों को चुनौती

ये भी पढ़ें- इन 5 खिलाड़ियों ने तोड़ी जात-पात की दीवार, की दूसरे धर्म में शादी

क्वालीफायर में अपने से 31 साल बड़ी महिला को हराया

बता दें कि उन्होंने ओलंपिक क्वालिफायर में अपने से 31 साल बड़ी लेबनानी खिलाड़ी मारियाना शहकियन को हरा कर ओलंंपिक का टिकट पाया है। खास बात ये है कि ओलंंपिक क्वालीफायर के वक्त मारियाना 42 साल की थीं और ये क्वालीफायर राउंड जाॅर्डन के वेस्ट एशिया में आयोजित हुआ था। इस बार के ओलंपिक में अब सबसे कम उम्र की प्रतिभागी व सबसे अधिक उम्र की प्रतिभागी का खेल देखने में लोगों को काफी दिलचस्पी होगी। जाजा और मैरी ऐसे में ओलंपिक में कैसा प्रदर्शन दिखाएंगी, ये तो अब 23 जुलाई के बाद ओलंपिक शुरू होने के पश्चात ही पता लगेगा।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com