टोक्यो ओलंपिक का गेम्स विलेज देखा क्या, जानिए खासियत

खेलो के महाकुंभ का 32 वां संस्करण शुरू होने के लिए तैयार हैं। इस बार का ओलंपिक टोक्यो में आयोजित हो रहा है। हालांकि 23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाला ओलंपिक अपने तय शेड्यूल से 1 साल देरी से होने जा रहा है। बता दें कि कोरोना के कहर के चलते इन खेलों को टालना पड़ा था। इस साल के टोक्यो ओलंपिक में दुनिया भर से 205 देश हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इस महाआयोजन का हिस्सा बनने के लिए करीब 11 हजार एथलीट खिलाड़ी बिल्कुल तैयार हैं। कुछ ही दिन पहले ही ओलंपिक में दिए जाने वाले मेडल्स की पहली झलक फैंस के साथ शेयर की गयी थी। टोक्यो ओलंपिक की समिति ने खिलाड़ियों के रुकने के लिए तैयार किए गए स्पोर्ट विलेज की भी एक झलक और उसकी खासियत मीडिया के साथ साझा कर दी है।

गेम्स विलेज में एक साथ रह सकेंगे इतने खिलाड़ी
जापान की सरकार ने दूसरे देशों से आ रहे स्पोर्स्ट्स पर्सन के लिए किसी भी तरह की कमी ना हो इसका बाखूबी ध्यान रखा है। बता दें कि टोक्यो में शॉपिंग प्लाजा से सटे अपार्टमेंट का सुंदरीकरण करके इसे स्पोर्ट्स विलेज बना कर तैयार किया है। इस विलेज में 12 हजार खिलाड़ियों के रहने की उचित व्यवस्था की गई है। इस काम्प्लेक्स में 23 बिल्डिंग का प्रयोग किया जा है। सरकार ने इसका निर्माण करने के लिए 54 अरब येन खर्च किए हैं। सरकार इसे ओलंपिक गेम्स के समापन के बाद लोगों के रहने के लिए खोल देगी।

गेम्स विलेज की है ये खासियत
बता दें सरकार द्वारा तैयार किए इस विलेज के अंदर दुकाने , पार्क और स्कूल का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा एटीएम मशीन , ड्राई क्लीनिंग मशीन , पोस्ट ऑफिस , बैंक और कूरियर सेवा की व्यवस्था भी विलेज के अंदर ही की गई है। छोटी मोटी जरूरतों के लिए खिलाड़ियों को विलेज से बाहर जाने की जरूरत महसूस नहीं होगी। इसके अलावा सरकार ने खिलाड़ियों को जापान की संस्कृति की झलक दिखाने के लिए जगह-जगह लैंप भी लगाने की प्लानिंग है। अगर बात की जाए खिलाड़ियों के सोने के लिए बेड तो उसके लिए विशेष प्रकार के रीसाइकल्ड कार्डबोर्ड से बने हुए बेड का प्रयोग किया जायेगा।

एक साथ खाना खाने पर रेहगी पाबंदी
टोक्यो ओलंपिक की संचालन समिति कोरोना से लड़ने के लिए इंतेज़ाम दुरुस्त करने में लगी है। खेलों के दौरान कोरोना को खेलों से दूर रखा जाए इसके लिए कई कड़े नियम भी लागू किए गए हैं। हालांकि गेम्स विलेज में 4500 एथलीटों के साथ बैठ कर खाना खाने की व्यवस्था की गयी थी लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए एक साथ खिलाड़ियों के खाना खाने पर रोक लगा दी है। इसी के साथ कोरोना की सभी गाइडलाइने जैसे की सैनेटाइज़ेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरुरी होगा। इसके साथ ही खाना खाने के बाद खिलाड़ी को खुद ही अपनी जगह की सफाई और सैनेटाइजेशन करना जरुरी होगा।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com