पैराओलंपिक का बजट 1039 करोड़ कम रहा, फिर भी 19 मेडल जीते

ओलंंपिक 8 अगस्त को समाप्त हुए थे और अब कुछ दिनों पहले पैराओलंपिक भी खत्म हो चुके हैं। बता दें कि देश में ओलंपिक से 7 पदक आए थे जिनमें एक गोल्ड, दो सिल्वर व चार ब्राॅन्ज थे। वहीं पैराओलंपिक में देश को 19 मेडल मिले हैं। इनमें से 5 गोल्ड भी हैं। खास बात ये है कि पैराओलंपिक के लिए सरकार का बजट ओलंपिक खिलाड़ियों जितना बड़ा नहीं था। इसलिए अब ओलंपिक के खिलाड़ियों की पैराओलंपिक के खिलाड़ियों से तुलना की जा रही है। बता दें कि छोटामोटा नहीं पैराओलंंपिक का बजट ओलंपिक के बजट से कुल 1039 करोड़ रुपये कम था। तो चलिए जानते हैं कि बजट अधिक होने के बाद भी ओलंपिक में पैराओलंपिक से कम मेडल कैसे आए।

53 साल के इतिहास में नहीं हुआ ऐसा

टोक्यो पैराओलंपिक दो दिन पहले रविवार को खत्म हो गए हैं। इस बार पैराओलंपिक में देश को रिकाॅर्ड तोड़ 19 पदक हासिल हुए हैं। मालूम हो कि 53 वर्ष के इतिहास में भारत ने टोक्यो पैराओलंपिक से पहले  सिर्फ 12 पदक ही जीते थे। वहीं इस साल टोक्यो में पैरा एथलीटों ने तो कमाल ही कर दिया। टोक्यो पैराओलंपिक में इस साल 19 पदक एक साथ देश की झोली में आ गए, और तो और इनमें से पांच गोल्ड मेडल भी हैं। इसमें कोई शक नहीं की पैराओलंपिक के पूरे भारतीय इतिहास में ये देश का सबसे शानदार प्रदर्शन रहा है।

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड की धरती पर ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले कप्तान बने विराट

ये भी पढ़ें- सारा हुईं ट्रोल, जानें क्यों बोले लोग पापा का पैसा कर रहीं बर्बाद

1039 करोड़ रुपये ओलंपिक से कम रहा बजट

वहीं दूसरी तरफ ओलंपिक व पैराओलंपिक के खिलाड़ियों को आपस में तुलना की जा रही है। इस बार ओलंपिक के इतिहास में भारत ने एक साथ 7 पदक जीते वहीं पैराओलंपिक के इतिहास में भी  देश को 19 पदक मिले। खास बात तो ये रही कि पैराओलंपिक का बजट ओलंपिक के बजट से थोड़ा नहीं बल्कि काफी ज्यादा कम था। इसके बावजूद ओलंपिक से ज्यादा तो पैराओलंपिक में खिलाड़ियों के जलवे देखने को मिले। बता दें कि इस बार ओलंपिक के बजट से पैराओलंपिक का बजट 1039 करोड़ रुपये कम रहा। लोग पैराओलंपिक के और ओलंपिक के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को लेकर अब तुलना करना शुरू कर दिया हैं। सोशल मीडिया पर अब तरहतरह के मीम्स भी शेयर हो रहे हैं।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com