आँखों की रौशनी को बढ़ाता है त्रिफला का पानी, जानिए कैसे….

त्रिफला को बनाने के लिए हरड़, बहेड़ आंवला जैसी जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है. त्रिफला में 1 भाग हरड़, 2 भाग बहेड़, 3 भाग आंवला का कॉम्बिनेशन होता है. आयुर्वेद में त्रिफला को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. ज़्यादातर लोग त्रिफला का इस्तेमाल पाउडर के रूप में करते है,पर क्या आपको पता है की अगर आप त्रिफला के पानी का सेवन करते है तो ये आपकी सेहत को दोगुने लाभ पहुंचा सकता है,आँखों की रौशनी को बढ़ाता है त्रिफला का पानी, जानिए कैसे....अगर जल्दी कम करना है अपना वजन तो आज ही करें ट्राई ये 5 Drinks…..

आइये जानते है कैसे बनाएं त्रिफला का पानी?

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक मिटटी के बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर 2 चम्मच त्रिफला पाउडर को लेकर डाल दे,इसे कम से कम 6-8 घंटे तक पानी में रहने दे,इसके बाद साफ कपड़े से छानकर इस पानी का सेवन करे.

1-अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर चिंता में है तो अब आपको परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है,क्योकि त्रिफला के पानी का सेवन करने से आपका वजन बहुत आसानी से कम हो जायेगा,इसके लिए रोज सुबह खाली पेट में एक ग्लास हलके गर्म त्रिफला के पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए,

2-अगर आपको कब्ज़ की समस्या रहती है तो इससे आराम पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक ग्लास त्रिफला का पानी पिए,ऐसा करने से आपकी कब्ज़ की समस्या दूर हो जाएगी.

3-अगर आप नियमित रूप से मिटटी के बर्तन में रखा त्रिफला का पानी पीते है तो इससे आपकी आँखों की रौशनी तेज हो जाती है.

4-स्किन के लिए भी त्रिफला के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है,इसे पीने से स्किन से जुडी सभी समस्याए दूर हो जाती है,

You May Also Like

English News