UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड के डिटेल को आसानी से ऐसें कर सकते हैं अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड के डिटेल को आसानी से ऑनलाइन बदल सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं। ये बदलाव नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग और भाषा में किए जा सकते हैं। अक्सर, आधार कार्ड लेते वक्त खुद को रजिस्टर करने के दौरान कुछ गलतियां हो जाती हैं। कभी-कभी, जो ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, वे वर्तनी, फोन नंबर आदि में गलतियां कर जाते हैं, जिससे आगे चलकर परेशानी होती है। ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब बैंक खाता खोलना हो या किसी सरकारी या निजी क्षेत्र की सेवा का लाभ उठाना हो जिसके लिए पहचान प्रमाण के रूप में आधार मांगा जाता है।

चूंकि केंद्र सरकार ने आधार को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, इसके लिए समय सीमा बढ़ा दी गई है, इन दो पहचान के प्रूफ में डिटेल अलग-अलग हों तो उन्हें एक साथ जोड़ने में दिक्कत आती है।

कितनी बार बदल सकते हैं डिटेल: UIDAI website के मुताबिक, यूजर पूरे जीवन में दो बार अपना नाम बदल सकते हैं। जबकि जेंडर एक बार बदला जा सकता है। जन्म तिथि (डीओबी) को भी जीवन में एक बार बदला जा सकता है।

कौन से डॉक्यूमेंट आते हैं काम: UIDAI की वेबसाइट के अनुसार, नाम के मामले में यूजर को पहचान के प्रमाण (POI) दस्तावेजों की एक स्कैन कॉपी जमा करनी होगी जिसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड आदि शामिल हैं। पते के मामले में पते के प्रमाण के दस्तावेज (POA) जैसे बैंक स्टेटमेंट/पासबुक, राशन कार्ड, पानी का बिल आदि। हालांकि, जेंडर अपडेट करने के मामले में किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं है।

नाम, पता, जन्म तिथि के लिए जरूरी वैध दस्तावेज

आप अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे बदल सकते हैं या अपडेट कर सकते हैं

1. UIDAI website- https://uidai.gov.in/ पर जाएं

2. मेरा आधार विकल्प चुनें।

3. वहां से अपडेट योर आधार सेक्शन को चुनें और अपडेट demographics data online पर क्लिक करें

4. आप एक नए पेज पर शिफ्ट हो जाएंगे। आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

5. यहां यूजर्स को अपना आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन दर्ज करना होगा।

6. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और लॉगिन करें।

7. वहां से, demographics data अपडेट को चुनें। सभी जरूरी डिटेल जोड़ें और दस्तावेज अपलोड करें।

8. सब कुछ हो जाने के बाद यूजर्स को पेमेंट करना होगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com