नवजात शिशुओं का कैसे बनेगा आधार कार्ड, जानिए तरीका

     आधार कार्ड अब हर कार्य के लिए जरूरी हो गया है। आने वाले दिनों में सरकार आधार कार्ड को वोटर कार्ड से भी जोड़ने की योजना बना रही है। ऐसे में इसकी जरूरत और बढ़ जाएगी। आधार वैसे तो सभी का बन रहा है इसलिए अब नवजात शिशुओं को भी आधार कार्ड मिल जाएगा। यूआईडीएआई की ओर से इस पर काम चल रहा है। बता रहे हैं कि अस्पताल में पैदा होने के बाद कार्ड दिया जाएगा। कैसे होगा यह संभव, आइए जानते हैं।

कैसे बनेगा शिशुओं का कार्ड
पांच साल से कम उम्र के बच्चों को कार्ड अभी तक नहीं बन रहा था। कार्ड के लिए उनकी उम्र सीमा पांच से अधिक की थी। क्योंकि बायोमेट्रिक न हो पाने की वजह से उनको अभी इससे दूर रखा गया था। लेकिन अब इसके लिए भी तैयारी की जा रही है। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथारिटी आॅफ इंडिया यानी यूआईडीएआई की ओर से इस पर काम किया जा रहा है। अस्पतालों में जो भी बच्चे पैदा होंगे उनका पंजीकरण होगा और आधार कार्ड बनने की चिंता से मुक्त हो जाएंगे।

काफी जरूरी होगा आधार
आने वाले समय में आधार कार्ड को काफी जगह जरूरी कर दिया जाने की संभावना है। पहले की सरकार ने जब आधार कार्ड बनाया था तो उसे एक यूनिक नंबर के तौर पर पेश किया गया था लेकिन अब इसकी अनिवार्यता को बढ़ावा दिया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक भारत में जन्म लेने वाले बच्चों की अस्पताल में ही फोटो खींचकर उनको आधार कार्ड दे दिया जाएगा। बायोमेट्रिक की आवश्यकता पांच साल के बाद होगी और तभी होगा। साथ ही उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय भाषाओं में भी आधार कार्ड बन सकेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com