UK में एक बार फिर बदला मौसम, मसूरी और देहरादून में शुरू हुई रिमझिम बारिश….

 उत्‍तराखंड में एक बार फिर मौसम बदल गया है। रविवार सुबह मसूरी और देहरादून में रिमझिम बारिश शुरू हो गई। इससे तापमान में गिरावट आ गई। वहीं प्रदेश  के विभिन्न स्थानों पर बारिश का दौर बना हुआ है। चमोली जिले के गोपेश्वर में तेज हवा और बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। हालांकि, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में मौसम साफ रहा। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल 10 जून तक पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जबकि मैदानी इलाकों में भी आंशिक बादल छाये रह सकते हैं।

शनिवार को दून में सुबह से धूप खिली रही, जिससे अधिकतम तापमान में भी मामूली इजाफा हुआ। इसके बाद शाम पांच बजे के बाद मसूरी की ओर से बादलों ने दून की ओर रुख किया। जबकि, मसूरी में शाम को झमाझम बारिश हुई। कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी सूचना है। इधर, दून में भी शाम को हल्की हवाओं के साथ बौछारें पड़ीं। उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के कई इलाकों में तेज बौछारें और हवा चली। अधिकांश शहरों का अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि दून में आसमान साफ रहने से लेकर आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। वहीं, मसूरी और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, सोमवार को कई जगह आसमान में बादल छाए हुए हैं, तो कहीं रिमझिम बारिश हो रही है।

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर———–अधि.———–न्यून.

देहरादून——-32.3———–19.6

उत्तरकाशी—-24.2———–15.0

मसूरी———–21.3———–12.3

टिहरी———–23.0———–13.8

हरिद्वार——–33.5———–21.3

जोशीमठ ——19.3———–10.0

पिथौरागढ़——26.1———–15.4

अल्मोड़ा——–20.3———–16.0

मुक्तेश्वर——-19.5———–11.5

नैनीताल———20.7———–14.0

यूएसनगर——-32.6———–21.4

चम्पावत———21.8———–15.0

उमस भरी गर्मी ने दिनभर किया परेशान

रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को उसम भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया। तापमान बढऩे के साथ ही रविवार को रुड़की व आपसस के क्षेत्रों में बादल छाए रहने का अनुमान है। पिछले दो दिन से रुड़की व आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही थी। इसकी वजह से तापमान भी गिरकर 30 डिग्री पर पहुंच गया था। शनिवार सुबह तो आसमान में बादल छाए रहे, लेकिन दोपहर के साथ तेज धूप खिल गई। उमस भरी गर्मी की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। उधर, आइआइटी रुड़की के जल संसाधन विकास एवं प्रबंधन विभाग में संचालित ग्रामीण कृषि मौसम सेवा परियोजना से मिली जानकारी के अनुसार सात जून तक हल्के से मध्यम बादल छाए रहने और बरसात का पूर्वानुमान है। उसके बाद मौसम के साफ रहने की उम्मीद है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com