रूस के साथ जंग के लिए यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से मांगे और हथियार

यूक्रेन ने पूर्वी भाग में रूस के हमले और घातक बीमारियों के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए  पश्चिमी देशों से हथियारों की तेजी से डिलीवरी के लिए अनुरोध किया है। छोटा शहर सिविएरोडोनेट्सक, जो पूर्वी यूक्रेन में रूस की प्रगति का केंद्र बन गया है, में भारी लड़ाई की सूचना मिली थी। पूर्व में युद्ध, जहां रूस अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, अब मुख्य रूप से एक तोपखाने की लड़ाई है जिसमें कीव गंभीर रूप से समाप्त हो गया है। यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है। इसका मतलब है कि घटनाओं के ज्वार को तभी मोड़ा जा सकता है जब वाशिंगटन और अन्य देश राकेट सिस्टम सहित अधिक और बेहतर हथियार भेजने के वादे को पूरा करें।

‘यह अब तोपखाने का युद्ध है’

यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग के उप प्रमुख वादिम स्किबिट्स्की (Vadym Skibitsky) ने ब्रिटेन के गार्जियन अखबार को बताया, ‘यह अब तोपखाने का युद्ध है। अब सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि (पश्चिम) हमें क्या देता है। यूक्रेन के पास 10 से 15 रूसी तोपखाने के लिए एक तोपखाने का टुकड़ा है।’

जर्मनी की हो रही आलोचना

जर्मनी, रूस के आक्रमण के बाद से हथियारों के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, लेकिन भारी हथियारों की आपूर्ति में धीमी गति के लिए आलोचना की गई है। कीव का कहना है कि यूक्रेन जैसे लोकतंत्र को आसान बनाने के लिए हथियारों के निर्यात पर उसे अपने नियमों को संशोधित करने की जरूरत है। डेर स्पीगल ने शुक्रवार को सूचना दी।

पेचिश और हैजा का प्रकोप

मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको ने राष्ट्रीय टेलीविजन को बताया कि रूसी घेराबंदी से शहर खंडहर में बदल गया है। स्वच्छता प्रणाली टूट गई है। सड़कों पर लाशें सड़ रही हैं। पेचिश और हैजा का प्रकोप है। बोइचेंको ने संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रास की अंतर्राष्ट्रीय समिति से एक मानवीय गलियारा स्थापित करने का आह्वान किया ताकि शेष निवासियों को शहर छोड़ने की अनुमति मिल सके, जो अब रूसी नियंत्रण में है। युद्ध के व्यापक प्रभाव के एक स्नैपशाट में, संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी ने कहा कि यूक्रेन और रूस से गेहूं और अन्य खाद्य वस्तुओं का निर्यात कम होने से अगले वर्ष वैश्विक स्तर पर 19 मिलियन से अधिक लोगों को दीर्घकालिक भूख का सामना करना पड़ सकता है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com