UP के कई राज्यों में झमाझम बारिश से लोगों को जला देने वाली गर्मी से मिली राहत

उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार को हुई झमाझम बारिश से लोगों को जला देने वाली गर्मी से राहत मिली. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि इस बारिश से लोगों को एक सप्ताह तक लू से राहत मिलने के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने बताया कि दिल्ली में बारिश होने से न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक तापमान के 40 डिग्री से नीचे रहने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 1 जून से 3 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2-4 डिग्री बढ़ने की संभावना है. श्रीवास्तव ने कहा कि जून के पहले सप्ताह में उत्तर पश्चिम भारत में एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका है, 8 जून से पहले इस क्षेत्र लू चलने की संभावना नहीं है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं तथा अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से दिल्ली- एनसीआर में और नमी रह सकती है. इससे दिल्ली-एनसीआर में 3 से 5 जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है.

देश में जारी कोरोना वायरस के संकट के बीच आज एक नई शुरुआत होने जा रही है. 24 मार्च से देश में जारी लॉकडाउन के आज पांचवें चरण की शुरुआत हो रही है, जिसे अनलॉक-1 का नाम दिया गया है. इसके तहत कई तरह की छूट आज से देशभर में लागू होंगी और लॉकडाउन की सख्ती सिर्फ कोरोना से प्रभावित कंनेटमेंट ज़ोन तक रह जाएगी. दूसरी ओर देश में कोरोना के मामलों की संख्या अबतक 1.90 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है.

नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग के दो अफसरों को रविवार को जासूसी के आरोप में पकड़ा गया है, जिन्हें सोमवार तक देश छोड़ने का आदेश दिया गया है. अब इस आदेश के बाद पाकिस्तान पूरी तरह से बौखला गया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में अब भारतीय दूतावास के अधिकारी को समन भेजा है. पाकिस्तान की ओर से भारत के इस एक्शन का विरोध किया जा रहा है.

चीन और अमेरिका के बीच काफी समय से ट्रेड वॉर चल रहा है. वहीं पिछले कुछ दिनों में भारत और अमेरिका के बीच संबंध भी ज्यादा मजबूत हुए हैं. इसलिए चीन ने भारत को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि वो अमेरिका-चीन के बीच चल रहे कोल्ड वॉर से दूर रहे. चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने भारत को सलाह देते हुए लिखा है कि अच्छा होगा अगर भारत, अमेरिका-चीन के मामलों से दूर रहे. चीन ने चेतावनी के लहजे में लिखा है कि अगर भारत, अमेरिका का साझीदार बनकर चीन के खिलाफ कुछ भी करता है तो कोरोना महामारी के बीच आर्थिक परिणाम बेहद खराब होंगे.

चक्रवाती तूफान अम्फान की तबाही के बाद एक और तूफान का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में गुजरात और महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान तबाही मचा सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT) ने बताया कि उत्तरी और दक्षिणी गुजरात तटों के पास अरब सागर में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र आगे और मजबूत होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. यह 3 जून तक दक्षिणी गुजरात तटों तक पहुंचकर तबाही मचा सकता है. मौसम विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com