महान कप्तान बनना है, तो विराट को पास करने होंगे ये 3 इम्तिहान

भारतीय कप्तान विराट कोहली का शानदार खेल और उनकी फिटनेस का डंका न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि विदेशों में भी बजता है। खास बात तो ये है कि इसके बावजूद वे महान कप्तान की श्रेणी में नहीं आते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक उन्हें एक महान कप्तान बनने के लिए तीन परीक्षाएं देनी होंगी। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो तीन परीक्षाएं।

बता दें कि साल 2008 से अपने अतंरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले और मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने तबसे लेकर अभी तक न जाने कितने रिकाॅर्ड अपने नाम किए हैं और अभी कई रिकाॅर्ड वे अपने नाम करने का मौका तलाश रहे हैं। इस वक्त वे दुनिया के टाॅप खिलाड़ियों में शुमार हैं। इसके बावजूद वे अभी महानतम खिलाड़ियों या कप्तानों की लिस्ट में शामिल नहीं हुए हैं।

महान कप्तान बनने के लिए करना होगा ये काम

बता दें कि विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने का रिकाॅर्ड अपने नाम किया है। ये रिकाॅर्ड पहले सचिन के नाम भी रह चुका है। कोहली ने हर जगह रिकाॅर्ड बनाने के नाम पर अपने झंडे गाड़े हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि वे शानदार खिलाड़ी के साथसाथ एक बेहतरीन लीडर भी हैं। उन्हें एक महान कप्तान बनने के लिए अपनी टीम को टी20 वर्ल्ड कप जिताना पड़ेगा। बता दें कि कोहली की कप्तानी में चैंपियनशिप मैचों में टीम को अब तक हार ही मिली है।

टी20 मैच में एक शतक की चाह

विराट कोहली एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं और उन्होंने कई शतक जड़े हैं। हालांकि टी20 क्रिकेट में उन्होंने अभी तक एक भी शतक अपने नाम नहीं किया है। वहीं उन्होंने अब तक 81 टी20 मैचों में भाग लिया है जिसमें उन्होंने 2794 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 24 अर्धशतक अपने नाम किए हैं। बता दें कि इन सभी मैचों में उनका सबसे बड़ा स्कोर 94 रहा है।

ये भी पढ़ें- वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 1 माह बाद चला पता, मैच में टूटा था ये रिकाॅर्ड

ये भी पढ़ें- जब क्रिकेट मैदान के बीच आया भूत, दर्शकों में मची अफरा-तफरी

वनडे में कोहली से 200 रन की उम्मीद

कोहली वनडे मैचों में तेजी से रन बना रहे हैं ये तो हम सभी को दिख ही रहा है। वनडे में अब तक उन्होंने 43 शतक जड़े हैं। बता दें कि वनडे प्रारूप में उन्होंने अब तक सबसे अधिक 183 रनों का स्कोर बनाया है। वहीं उनके साथी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 3 दोहरे शतक लगाए हैं। अब यही उम्मीद कोहली से भी है।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com