Online शाॉपिंग से पहले जान लें तरीके, होगी बचत

  ई-कॉमर्स कंपनियों के लगातार छूट देने और अच्छे कलेक्शन की वजह से अब शॉपिंग के लिए समय और मौका देखने की जरूरत नहीं पड़ती। ऊपर से कोरोना काल में घर से बाहर निकलना भी सुरक्षित नहीं है। ऐसे में लोग घर बैठे ही आॅनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आॅनलाइन शॉपिंग करने के तरीका अगर जान लें तो न केवल हम धोखाधड़ी से बचेंगे बल्कि काफी पैसों की बचत भी होगी। कुछ आॅनलाइन शॉपिंग करने के तरीके होते हैं जिसकी सहायता से हम बचत कर सकते हैं। कुछ लोग नकद शॉपिंग करते हैं तो कुछ लोग कार्ड से। क्या हैं वो तरीके। आइए जानते हैं। 
क्रेडिट कार्ड से खरीदारी की सहूलियत

पिछले दिनों अमेजन पे और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से क्रेडिट कार्ड से जुड़े मुद्दे पर जानकारी दी गई। बताया गया कि क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग में क्या किफायती है और क्या महंगा। इसके अलावा अमेजन ने अपनी ओर से ग्राहकों को दिए जा रहे ऐसे कार्ड अनुभव के बारे में भी जानकारी दी जो बताता है कि वह कितनी आसानी से ग्राहकों को संभाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि अमेजन पे और बैंक की ओर से जारी क्रेडिट कार्ड मात्र 60 सेकेंड में मिल जाता है और इसमें केवाईसी भी वीडियो कॉल से हो जाती है।

कितना पड़ेगा सस्ता

अगर आप कोई क्रेडिट कार्ड रखते हैं तो उसका आपको एनुअल चार्ज भी देना पड़ता है। किसी-किसी बैंक के कार्ड में शुल्क नहीं लेते हैं। प्रतियोगिता के दौर में आजकल कई बैंकों ने चार्ज या तो कम कर दिया है या फिर रखा ही नहीं है। ऐसे कार्ड को इस्तेमाल करने से आपको अतिरिक्त नुकसान या खर्च नहीं झेलना पड़ेगा। आप जब चाहे शॉपिंग का आनंद ले सकते हैं वो भी बिना सोचे समझे।

क्रेडिट कार्ड से पहले जानकारी

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले यह जानकारी भी लें कि शॉपिंग करने या फिर किसी प्रकार के यूज पर संबंधित बैंक आपको कोई रिवार्ड दे रहा है या नहीं। यह उन लोगों को जरूर देखना चाहिए जो अधिक से अधिक शॉपिंग कार्ड से ही करते हैं क्योंकि उनको शॉपिंग के बाद मिलने वाला फायदा भी ज्यादा होगा अगर रिवार्ड की व्यवस्था हुई तो। इसके अलावा आपको प्वाइंट भी शॉपिंग करने पर मिलते हैं जो या तो आपकी कार्ड लिमिट बढ़ाता है या फिर आपको कैश बैक भी देता है। इसके अलावा प्रमुख अवसरों पर ई-कॉमर्स वेबसाइट की ओर से दी जाने वाली छूट भी स्पेशल बैंक के कार्ड पर ही होती है। ऐसे में यह भी ध्यान रखना जरूरी है।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com