जानिए बेडरूम में बिस्तर के सिरहाने क्या रखना बेहतर, कुछ चीजों से बचें

लोग जब अपना घर बनवाते हैं तो उसमें वास्तु को लेकर काफी सतर्क रहते हैं। लोगों का मानना होता है कि वास्तु एक ऐसा कार्य है जिसे घर बनवाते समय जरूर ध्यान में रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र इसके बारे में पूरी जानकारी देता है। घर में आपके तमाम कमरों और रसोईघर व शौचालय से लेकर सीढ़ियों की दिशाओं के बारे में वास्तुशास्त्र जानकारी देता है। लेकिन घर बनने के बाद कौन सी चीज कहां रखें और किस चीज के लिए कौन सी दिशा का उपयोग करें यह भी वास्तुशास्त्र बताता है। सबसे खास है आपके सोने की जगह, जहां आप दिन भर की थकान के बाद नींद लेते हैं। आइए जानते हैं।

शयनकक्ष का रखें ध्यान
वास्तुशास्त्र में घर की उन्नति और जीवन में सुखी के पल बनाए रखने के लिए भी जानकारी दी गई है। अगर दिशा के मुताबिक आप चीजों को कहीं रखते या हटाते हैं तो यह अच्छा माना जाता है। शयनकक्ष यानी बेडरूम को इसलिए खास महत्व दिया गया है। शयनकक्ष ही ऐसा कमरा है जिसमें आप दिन भर की थकान मिटाते हैं और अपने आप को चैन देते हैं। ऐसे में यहां की कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे खास चीज अपने सोने की जगह पर सिर पर क्या रखना चाहिए और क्या नहीं।

सुखी जीवन के लिए जरूर करें
कहा जाता है कि बेडरूम में आपको अपने सिर की तरफ कभी भी अखबार, किताब, कोई पत्रिका या फिर पढ़ने वाली ऐसी कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए। इससे अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि हमने देखा कि आजकल अधिकतर लोग किताब अपने सिरहाने रखकर ही सोते हैं। तो उनके लिए है कि वह सोने से पहले किताब को उसके स्थान पर रख दें। इससे तनाव कम होता है। वहीं, ओखली भी आपको अपने सिर की तरफ नहीं रखनी चाहिए। हालांकि यह कम ही होता है जो ओखल लोग अपने पास रखें। कहते हैं कि इससे वैवाहिक जीवन में तनाव आता है। पानी की बोतल और पानी से भरा बर्तन भी सिरहाने रखने से आपका चंद्र प्रभावित होता है। बीमार भी होते हैं इससे। पर्स भी तकिया और सिरहाने नहीं रखना चाहिए। यह पैसे से जुड़ी समस्याएं पैदा करता है। जूता चप्पल और तेल भी सिरहाने न रखें और न ही उनके बिस्तर के पास रखें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com