जानिए पहले किन शहरों में मिलेगा 5जी, इंतजार होगा खत्म

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी हो चुकी है और अब तक सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जिओ बनकर आई है। इस बार इस क्षेत्र में अडानी ने भी निवेश किया है। हालांकि सवाल भी उठ रहे हैं कि यह नीलामी 2जी स्पेक्ट्रम से कम में क्यों हुई है। हालांकि यह सिर्फ सोशल मीडिया पर ही चल रहा है। 5जी सेवाओं का भारत में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और कुछ शहरों में इसका परीक्षण पहले ही हो चुका है। यह अगले दो माह में भारत में लांच हो जाएगा। आइए जानते हैं कि किन शहरों में यह सेवा पहले आएगी।

अभी कालिंग सेवा से होगी शुरुआत
5जी सेवा को लेकर पिछले कुछ दिनों में काफी तेजी से परीक्षण हुआ है। देश के सभी बड़े शहरों में अलग-अलग कंपनी ने इसे परखा है। निजी कंपनी ने 5जी स्पेक्ट्रम के पहले चरण को पूरा करने के बाद इस पर काम शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि अभी कंपनियों को ओर से कालिंग सेवा के रूप में ही 5जी का विस्तार किया जाएगा। इसके बाद इसका रोल अन्य सेवाओं पर दिखेगा।

कब और किन शहरों में आएगा पहले
जानकारी के मुताबिक, यह 15 अगस्त को लांच होगा और एक महीने के बाद ही भारत में इसकी सेवाएं शुरू हो जाएंगी। इसके लिए 5जी सपोर्टेड फोन में यह आसानी से मिल सकेगा। यह तिथि 29 सितंबर बताई जा रही है। साथ ही इसी दिन इंडिया मोबाइल कांग्रेस में इसका उद्घाटन भी होगा। जिन शहरों में यह पहले चरण में मिल जाएगा उनमें अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, बंगलुरु, चंडीगढ़. चेन्नई, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मंबई और पुणे शामिल हैं। ये 13 शहर हैं जहां पहले चरण में यह 5जी सेवा आ जाएगी। यूपी में सिर्फ लखनऊ में आएगा। वहीं अगर कीमत की बात करें तो 5जी 4जी से ज्यादा कीमत का होगा। कुछ कंपनियों ने इसके थोड़ा महंगा होने की बात कही थी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com