दुनिया को WHO की चेतावनी, ओमिक्रोन की चपेट में आ रहे युवा

अब तक कम खतरनाक समझे जाने वाले ओमिक्रोन ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ओमिक्रोन से बीते चौबीस घंटों में 13 मौत हुई हैं. अब तक कुल मिलाकर 14 लोग ओमिक्रोन का शिकार हो गए हैं. WHO ने फिर चेतावनी दी है कि ओमिक्रोन का तूफान आ रहा है. ये वायरस बीस से तीस साल की उम्र के युवाओं में ज्यादा फैल रहा है.

बढ़ता जा रहा है ओमिक्रोन से मौत का आंकड़ा

रिपोर्ट्स के मुताबिक ब्रिटेन में अब तक ओमिक्रोन से 12 लोग दम तोड़ चुके हैं. हालांकि सरकार ने अब तक सिर्फ एक शख्स की ओमिक्रोन से मौत की पुष्टि की है. वहीं इजरायल के सोरोका अस्पताल में ओमिक्रोन से पहली मौत हो गई है. 60 साल का शख्स दो हफ्ते तक अस्पताल में रहने के बाद जिंदगी की जंग हार गया.
वहीं अमेरिका से भी एक शख्स की मौत की खबर है. बताया जा रहा है इस शख्स ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी.

हैरिस काउंटी की जज लीना हिडाल्गो ने कहा, मैं भी समझती हूं कि मौजूदा न्यूज से हर कोई स्तब्ध है, इस तरह की खबरों से हर कोई थक चुका है. पर जैसी आशंका थी कोरोना का नया वेरिएंट पूरी ताकत के साथ अमेरिका में दाखिल हो चुका है.

अमेरिका ने जितने नए कोरोना केस सामने आए हैं, उसमें 73 फीसदी केस ओमिक्रोन के ही हैं. एक हफ्ते में ही ओमिक्रोन के केस छह गुना बढ़ गए हैं. वहीं यूरोप के WHO चीफ ने दुनिया को साफ-साफ चेतावनी दे दी है.

WHO के क्षेत्रीय निदेशक डॉ हन्स कुल्ग ने कहा, ओमिक्रोन के मामले में हम देख सकते हैं, अगर एक देश सुरक्षित नहीं है तो ये दुनिया सुरक्षित नहीं हैं. यूरोपीय महाद्वीप इस समय ओमिक्रोन से सबसे ज्यादा पीड़ित है. ब्रिटेन ही नहीं पूरे यूरोप में ओमिक्रोन तूफानी गति से बढ़ रहा है.

कुल्ग ने आगे कहा, हम देख सकते हैं एक और तूफान आ चुका है. ओमिक्रोन डेनमार्क, पुर्तगाल और ब्रिटेन समेत कई देशों में दूसरे वेरिएंट से आगे निकल गया है. हर डेढ़ से तीन दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं. ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया. कुछ हफ्तों में ही ओमिक्रोन कई और देशों में सबसे ज्यादा फैला होगा. पहले से बोझ उठा रहे हेल्थ सिस्टम पर ढह जाने का खतरा है. WHO ने यूरोप को लेकर जो बातें कही हैं  वो चिंता पैदा करने वाली हैं.

क्या हैं लक्षण

89 फीसदी केसों में खांसी, रात में पसीना आना, गले में दर्द या खराश (स्क्रेची थ्रोट) और बुखार के लक्षण दूसरे वेरिएंट से मिलते-जुलते हैं. अमेरिका में जांच किए गए पहले 43 मामलों के सीडीसी विश्लेषण के मुताबिक, ओमिक्रोन के सबसे आम लक्षण खांसी, थकान,  और नाक बहना है. ओमिक्रोन वेरिएंट इम्यूनिटी सिस्टम पर काफी असर डाल रहा है. जिन लोगों को दोनों वैक्सीन लग चुकी हैं, उन्हें भी सतर्क रहने की जरूरत है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com