अब आ गया शाओमी का रोबोट डॉग, जानिए खूबियां

अब इंसान के साथ मशीन भी आपके दोस्त बन रहे हैंं। अब तो रोबोट का जमाना है और घर में काम करने से लेकर इश्क फरमाने तक लोग रोबोट का सहारा ले रहे हैं। लेकिन अगर जानवर भी रोबोट हो जाएं तो। जी हां, चाइना की कंपनी शाओमी जल्द ही अपना डॉग रोबोट बाजार में उतारने वाली है। इसका नाम दिया गया है साइबर डॉग। यह हर काम कर सकता है। आइए जानते हैं इसकी खूबियां। 

मानेगा आपकी सारी बात  
शाओमी का रोबोट डॉग आपके हर इशारे को समझेगा और बात करेगा। यह साइबर डॉग भारतीय रुपए के हिसाब से देखें तो थोड़ा महंगा है लेकिन रोबोट के हिसाब से देखें तो कीमत ज्यादा नहीं है। कंपनी की ओर से चीन में इसे लॉन्च भी कर दिया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने अपने स्मार्टफोन की सीरीज भी लॉन्च की है। यह रोबोट कुत्ते की तरह दिखता है। जानकारी के मुताबिक यह साइबर डॉग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस परकाम करता है और इसमें सेंसर और कैमरे लगे हुए हंै। इसके सहारे इसको कुत्ते की तरह काम करने और आदत को अपनाने में कोई दिक्कत नहीं होती।

कैसा है यह आर्टिफिशियल डॉगी
यह डॉगी दिखने में रोबोट जैसा ही है लेकिन आदत एक जासूस डॉगी जैसी। यह दिखने में बोस्टन डानेमिक्सत के रोबोट डॉग की तरह लगेगा और काफी शानदार तरीके से काम करेगा। कंपनी की ओर से इस रोबोट में के बारे में पहले कोई प्रचार नहीं किया गया जिससे लोगों को पता ही नहीं चला कि शाओमी कोई रोबोट डॉग लाने वाली है। हालांकि इसके लीक बाहर आए तो लोगों को जानकारी हुई। शाओमी का डेमो भी इसकी लॉन्चिंग में दिखाया गया। यह डॉग की तरह नकल करता है।

कैसे काम करेगा यह रोबोट डॉग
इस साइबर डॉग में सुपर कंप्यूटर लगा है और इसे 128जीबी एसएसडी के साथ लगाया गया है। रोबोट डॉग में कैमरे और सेंसर लगाए गए हैं इसके अलावा माइक्रोफोन भी लगा है। इससे रोटोट तमाम चीजों का पता लगा सकेगा और रिएक्ट करेगा। यह आपको फॉलो भी करेगा। शाओमी की ओर से जानकारी दी गई है कि यह कुत्ते की तरह हर काम कर सकेगा। यह चल सकता है और दौड़ सकता है। कूदता भी है। जैसे कुत्ते अपने पीछे के पैरों पर खड़ा होता है वैसे ही यह बी हो ससकता है। यह तेज दौड़ सकता है और तीन किलो वजन भी उठाने में सक्षम है। कंपनी की ओर से इसमें शाओमी का सिस्टम लगाया गया  है। जिससे यह रोबोट को कंट्रोल कर सकता है। इस रोबोट की कीमत चीन में करीब 9999 यूआन बताई जा रही है जबकि भारतीय कीमत में यह एक लाख 14 हजार रुपए तक है। हालांकि यह अभी चीन में ही मिल सकता है। भारत में कब लॉन्च होगा इसको लेकर कंपनी ने कुछ नहीं बताया है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com